अब मोबाइल पर मिल सकेंगे प्लेटफॉर्म टिकिट

By Hitesh Songara
Oct 07 2015 12:48 PM
अब मोबाइल पर मिल सकेंगे प्लेटफॉर्म टिकिट

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे द्वारा अपने यात्रियों को लेकर हमेशा से कोई ना कोई नई सुविधा मुहैया करवाई जा रही है. जहाँ एक तरफ किराये को लेकर रेलवे ने यात्रियों को राहत दी वहीँ कहीं खाने को लेकर भी सुविधा की पेशकश की है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिला है कि टिकट को भी ऑनलाइन करने को लेकर रेलवे ने अपना अहम कदम उठाया है. और अब यह बात सामने आ रही है कि रेलवे स्टेशन पर अपने परिजनों के साथ उन्हें छोड़ने या लेने आने वालों को भी एक नई सुविधा देने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि परिजनों के साथ आने वालों को अब प्लेटफॉर्म टिकिट के लिए लाइन में लगने की जरुरत नहीं है, अब वे प्लेटफॉर्म टिकिट अपने मोबाइल से ही खरीद सकते है.

गौरतलब है कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेलवे की सुविधाओं को और बेहतर बनाने का काम कर रहे है और इसके तहत ही वे प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग ऑनलाइन करने जा रहे है. मामले में यह बात सामने आ रही है कि दिल्ली और मुंबई में प्रभु इस सुविधा की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 9 अक्टूबर को करने जा रहे है. इसके बाद इस सुविधा को देशभर में शुरू किया जाना है. इस सुविधा के तहत सेंटर फॉर रेलवे इनफॉमेशन (CRIS) के द्वारा प्लेटफार्म टिकट के लिए UTS (अनारक्षित टिकट सिस्टम) नाम का एक मोबाइल ऍप बनाया गया है.

इस ऍप के जरिये व्यक्ति को पंजीकरण करना होगा और इसके बाद रेलवे की तरह से पासवर्ड भी दिया जायेगा. इसके बाद व्यक्ति इस ऍप से प्लेटफॉर्म टिकिट को 10 रूपये में खरीद सकता है. साथ ही आपको यह भी बता दे कि आप जब प्लेटफॉर्म टिकिट लेते है तो इसे खरीदने के 2 घंटे तक इसकी वैद्यता बनी रहेगी. साथ ही यह बात भी सामने आई है कि इस UTS मोबाइल ऍप से मासिक सीजन टिकट और साथ ही अनारक्षित टिकट भी ख़रीदा जा सकेगा. इनके रंग अलग-अलग होने की वजह से इन्हे पहचानने में भी किसी तरह की दिक्कत नहीं होना है.