आप भी देते हैं बच्चे को प्लास्टिक के टिफिन में खाना तो हो जाएं सावधान

आप भी देते हैं बच्चे को प्लास्टिक के टिफिन में खाना तो हो जाएं सावधान

स्कूल में रंग बिरंगे टिफिन में खाना ले जाना सभी को अच्छा लगता है. खासकर बच्चों को जो उन्हें बड़ी ही ख़ुशी के साथ ले जाते हैं और स्कूल के दिनों को इसी तरह एन्जॉय करते हैं. स्कूल के बच्चे रंग बिरंगे टिफिन को ले जा कर बहुत ही खुश होते हैं. लेकिन प्लास्टिक का टिफिन लेजाना आपके बच्चे के लिए खतरनाक भी हो सकता है ये आप नहीं जानते होंगे. जी हाँ, अगर आप भी अपने बच्चे को प्लास्टिक के टिफिन में खाना देते हैं तो ये पढ़ लीजिये.

दरअसल, एक महिला प्लास्टिक के टिफिन में अपने बच्चे को खाना देती थी और साफ़ करके फिर से रख देती थी. लेकिन एक बार उसकी नज़र ऐसी जगह पर पड़ी जिसे देखकर वो भी हैरान रह गई. बता दें, टिफिन पुराना हो चुका था जिसके कारण वो बेस से निकलने लगा था. जब महिला ने टिफिन का ऊपरी हिस्सा पूरी तरह खोला तो देखा कि टिफिन के बेस में काले रंग के कीड़े पनप रहे थे जिसके बारे में उसे कभी पता ही नहीं चला. उसमे पानी भी जमा हुआ था जिससे वो टिफिन सड़ता ही  जा रहा था.

प्लास्टिक का टिफिन बॉक्स जब भी बनता है तो दो हिस्सों को गोंद से चिपकाकर तैयार किया जाता है. लेकिन धीरे-धीरे वो खत्म हो जाता है जिसके कारण टिफिन ख़राब होने लगता है. गोंद के छूट जाने से उसमें पानी भर जाता है और पानी के कारण कीड़े पनपने लगते हैं. अब जब टिफिन में कीड़े पनप रहे हैं तो खाने को भी नुकसान पहुंचाते हैं जिससे आपकी सेहत को नुकसान पहुँचता है.

यह भी पढ़ें..

Video : सांप जैसे जीव को झट से खा रही ये छोटी मछली

यहां के लोग माता के सामने रखते हैं चप्पल

माँ ने बच्चे को ही बैठा दिया रेलवे ट्रैक पर

 

?