घर में यह पौधे लगाएंगे तो मच्छर हो जायेंगे छूमंतर
घर में यह पौधे लगाएंगे तो मच्छर हो जायेंगे छूमंतर
Share:

घरों में मच्छर होने की समस्यां बहुत आम है. लेकिन इस समस्यां को हलके में नहीं लेना चाहिए. वैसे तो बाजार में इन्हे भगाने के तरह तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध है. लेकिन कई बार यह प्रोडक्ट मच्छर के साथ साथ हमारे शरीर को भी नुकसान पंहुचा जाते है. इसलिए आज हम आपको प्राकृतिक तरीके से मच्छर भागने का तरीजा बताने जा रहे है. घर में पौधे लगा कर मच्छरों को दूर भगाए.

गेंदें का पौधा:

इनके फूलों में एक गंध होती है जो इंसानों और मक्खी - मच्छरों को पसंद नहीं आती है. गेंदें के पौधे सब्जियों के पास ही उगाये जाते हैं क्यों कि ये एफिड्स और अन्य कीड़ों को दूर रखते हैं. मच्छरों को दूर रखने के लिए इन्हे बाड़े में या पोर्च में या बगीचे में उगाएं. ये काफी हद तक आपको मच्छर से निजात दिलाने में सहायक  है.

नीम का पौधा:

यह एक बेहतर मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है इसमें कीड़ों मकोड़ों और मच्छरों को दूर रखने का तत्व मौजूद है. बाजार में नीम बेस्ड अनेकों मॉस्किटो रिप्लीयन्ट और बाम उपलब्ध हैं. मच्छरों को भगाने के लिए आप अपने बाड़े में नीम उगा सकते हैं आप नीम की पत्तियों को जला सकते हैं या नीम का तेल केरोसीन लैंप और सिट्रोनेला फ्लेर्स में इस्तेमाल कर सकते हैं.

तुलसी का पौधा:

यह भी एक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो कि बिना दबाये ही अपनी खुशबु फैलाता है. मच्छरों को दूर रखने के लिए तुलसी को गमले में उगाएं और घर के पिछवाड़े रखें- आप तुलसी की पत्तियों को मसलकर त्वचा पर भी रगड़ सकते हैं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -