लैंडिंग के समय अनियंत्री हुआ विमान, बट गया दो हिस्सों में

Aug 08 2020 08:31 AM
लैंडिंग के समय अनियंत्री हुआ विमान, बट गया दो हिस्सों में

कोझिकोड: वंदे भारत अभियान के अंतर्गत खाड़ी में फंसे हिन्दुस्तानियों को वापस ला रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर दुर्घटना का शिकार हो गया. भारी वर्षा के चलते रनवे पर पानी भरा था और लैंडिंग के वक़्त विमान फिसलकर लगभग 50 फीट गहरी खाई में गिर गया. दुर्घटना में 18 लोगों की जान चली गई जिसमें दोनों पायलट मौजूद थे. विमान में कुल 190 लोग इस विमान में सवारी कर रहे थे. 174 लोगों को बचाया जा चुका है. दुर्घटना में 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. कई की लोगों की हालत नाज़ुक बनी हुई है. पीएम मोदी ने केरल के सीएम पी. विजयन से बात की और उन्‍हें हर संभव सहायता का विश्वास दिया है. 

दो टुकड़े में बंटा प्‍लेन: मिली जानकारी के अनुसार एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने बयान में कहा है कि बोइंग 737 विमान दुबई से कालीकट वापस आ रहे थे. कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट के टेबलटॉप रनवे संख्या 10 पर शुक्रवार शाम 7 बजकर 41 मिनट पर उतरते हुए दुर्घटना का शिकार हो गया और दो टुकड़े में बट गया. पहले हिस्से को अधिक हानि हुई है. 

कैसे हुए हादसा

1- लैंडिंग के वक़्त वर्षा हो रही थी और रनवे पर पानी भरा था

2- वर्षा के चलते रोशनी भी कम थी, जो दुर्घटना का कारण बनी

3- विमान रनवे समाप्त होने के उपरांत आगे बढ़ता गया और खाई में गिर गया

4- विमान के 2 टुकड़े हो गए, अगले हिस्से को अधिक नुकसान पहुंचा

5- विमान में आग नहीं लगी, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने से बच गई. 

नहीं लगी आग अन्‍यथा भयावह होता मंजर: गनीमत थी कि विमान में आग नहीं लगी जिससे बड़ी मात्रा में लोगों की मौत हो गई. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारियों ने बताया कि हालांकि, सौभाग्य से दुर्घटना के उपरांत विमान में आग नहीं लगी, नहीं तो जानमाल को अधिक हानि होती . डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी DGCA ने दुर्घटना की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं. विमान के अगले भाग को बड़े पैमाने पर हानि हुई है. 

सीएम शिवराज पर भ्रामक जानकारी शेयर करना पड़ा महंगा, डॉक्टर राजन हुआ गिरफ्तार

बहराइच से SDPI के 3 सदस्य गिरफ्तार, मुस्लिम रहनुमाई की आड़ में करते थे ये काम

ब्राह्मण वोट बैंक को साधने की कोशिश में सपा, लागाएगी परशुराम की भव्य प्रतिमा