बरमूडा ट्राएंगल से गायब होते प्लेन और जहाज, आइए जानिए कारण
बरमूडा ट्राएंगल से गायब होते प्लेन और जहाज, आइए जानिए कारण
Share:

नई दिल्ली. अब तक राज रहे रहस्य पर से पर्दा उठ गया है, बरमूडा ट्राएंगल साइंटिस्ट के लिए एक ऐसा रहस्य बना हुआ है, जहां से गुजरने वाले ना जाने कितने ही समुद्री जहाज और प्लेन गायब हो जाते है. यद्यपि बता दे की साइंटिस्ट ने इसका कारण पता लगा लिया है. यह दावा काफी रिसर्च के बाद किया गया है. साइंटिस्ट्स ने बरमूडा ट्राएंगल के आसपास के मौसम का बारीकियों के साथ अध्ययन किया है, जिससे पता चलता है, इस आधार पर वह इस उलझे हुए रहस्य को सुलझाने का दावा कर रहे है. यह भी बता दे की हजारो वर्ष से ज्यादा हुए, किन्तु अब तक कोई भी इस जगह से जिन्दा लौट कर नहीं आ पाया.

की गई रिसर्च के अनुसार, इस ट्राएंगल के ऊपर जानलेवा हवाएं चलती हैं. इन जानलेवा हवाओं की गति 170 मील प्रति घंटे रहती है. जब भी कोई जहाज इस हवा की चपेट में आता है, तो वह असंतुलित हो जाता है. संतुलन खोने के कारण उनका एक्सीडेंट हो जाता है. ये हवाएं इसके ऊपर बनने वाले बादलों के कारण चलती हैं.

यह भी बता दे की ट्रायंगल बरमूडा का कोई क्षेत्र निश्चित नही है, किन्तु अक्सर ये अटलांटिक महासागर में अमेरिका के दक्षिण में स्थित है. इसका क्षेत्रफल लगभग 7 लाख वर्ग किलोमीटर है. यह क्षेत्रफल राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के संयुक्त क्षेत्रफल से भी अधिक है.

ये भी पढ़े 

NASA का नया मिशन: सूर्य पर भेजेगा एयरक्राफ्ट

सामान्य विज्ञान से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जो परीक्षाओं के लिए होगें उपयोगी

NASA ने आम लोगो के लिए उपलब्ध करवाये अपने सॉफ्टवेयर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -