यदि पहली बार इंदौर जा रहे है तो इन जगहों पर जाना ना भूले
यदि पहली बार इंदौर जा रहे है तो इन जगहों पर जाना ना भूले
Share:

इंदौर शहर को भ्रमण करने क लिए बहुत से सुन्दर और दर्शनीय स्थल मौजूद है जिनका दौरा किया जाना चाहिए, शहर के महानतम शासकों में से कुछ लोगों द्वारा शासन किया था , शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों और धार्मिक स्थलों के रूप में यह उनकी विरासत को दिया है, जो सबसे बड़ी शासकों के कुछ लोगों द्वारा पर शासन किया था. आज, मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में पर्यटन को यहां आने वाले लोगों के लिए एक बहुत की पेशकश की है.

यहाँ घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर- नवम्बर. 

खाने लायक फ़ूड: पोहा, जलेबी, नमकीन, दाल बाटी. इंदौर में खाने के सब से मशहूर स्थान है 56 दूकान और सराफा. 

टाउन हॉल या महात्मा गांधी हॉल:
 
टाउन हॉल या महात्मा गांधी हॉल ऑफ इंडिया, इंदौर शहर में सबसे सुंदर इमारतों में से एक है. 1904 में निर्मित , यह मूल रूप से राजा एडवर्ड हॉल नामित किया गया था. 1948 में, यह महात्मा गांधी हॉल के रूप में दिया गया था. यह एक उल्लेखनीय भारत- गोथिक संरचना है और सिवनी पत्थर में किया गया है.
 
लाल बाग पैलेस: 
 
लाल बाग पैलेस इंदौर में सबसे शानदार इमारतों में से एक है. यह दक्षिण-पश्चिम की ओर , शहर के बाहरी इलाके में खड़ा है. यह खान नदी के तट पर एक तीन मंजिला इमारत है. महल 1886-1921 के दौरान महाराजा शिवाजी राव होल्कर द्वारा बनाया गया था.
 
नेहरू पार्क:
 
शहर में एक और अच्छी तरह से मशहूर पर्यटन स्थल नेहरू पार्क है. यह केन्द्र स्थित इंदौर में सबसे पुराना पार्क है. ब्रिटेन द्वारा निर्मित, यह पहले बिस्को पार्क के रूप में जाना जाता है और आजादी से पहले ही ब्रिटिश के लिए खुला था. आजादी के बाद यह नेहरू पार्क के रूप में दिया गया था. पार्क गुलाब की एक किस्म है और पुस्तकालय जैसी सुविधाओं , स्विमिंग पूल, बच्चों के शौक केंद्र, एक मिनी ट्रेन और बैटरी संचालित कारों प्रदान करता है. 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -