अगले हफ्ते तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे पियूष गोयल, व्यापार मुद्दों पर करेंगे चर्चा

अगले हफ्ते तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे पियूष गोयल, व्यापार मुद्दों पर करेंगे चर्चा

नई दिल्ली: वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तीन दिवसीय यूनाइटेड स्टेट्स की यात्रा पर रहेंगा। वह दोनों राष्ट्रों के बीच व्यापार को लेकर द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के लिए अगले हफ्ते अमेरिका का दौरा करना जा रहे हैं। एक आधिकारिक सूत्र ने मीडिया को बताया है कि पीयूष गोयल 12 नवंबर को वाशिंगटन पहुंचेंगे और उम्मीद है कि वह 13 नवंबर को अपने अमेरिकी समकक्ष रॉबर्ट लाइटहाइजर के साथ मुलाकात करेंगे।

जिसके परिणामस्वरूप व्यापार को लेकर अनुबंध हो सकता है, क्योंकि दोनों पक्ष कुछ मुख्य व्यापार मुद्दों पर करीब हैं। 14 नवंबर को, गोयल न्यूयॉर्क में व्यापार और उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग करेंगे जिसमें उद्योग को लेकर अहम वार्ता की जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा तरजीही व्यापार विशेषाधिकार ख़ारिज करने के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच व्यापार के मोर्चे पर तनाव जून में उभरा था, जिसके जवाब में भारत ने बादाम और सेब समेत 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाया था।

भारत सामान्यीकरण प्रणाली (GSP) का सबसे बड़ा लाभार्थी था। GSP एक कार्यक्रम है जो विकासशील देशों को अमेरिकी उपभोक्ताओं को बेचने में सहायता करने के लिए बनाया गया है। अपनी तरफ से भारत ने 25 अमेरिकी सामानों पर प्रतिशोधी शुल्क भी लगाए थे, जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने व्यापार बाधाओं पर भारत के लिए तरजीही व्यापार उचार को समाप्त करने का ऐलान किया है।

अयोध्या फैसले पर तस्लीमा नसरीन ने उठाए सवाल, कहा- मुसलमानों को क्यों दी पांच एकड़ जमीन ?

प्रियंका वाड्रा ने दी मिलाद उन-नबी की बधाई, कश्मीरियों को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना

अयोध्या मामले के ऐतिहासिक फैसले के बाद क्या है सरकार का अगला एजेंडा, राजनाथ सिंह ने दिया जवाब