वीडियो: रामसेतु की जगह लेगा ये अनूठा ब्रिज, आवश्यकता के अनुसार उठ सकेगा ऊपर

Dec 28 2018 04:59 PM
वीडियो: रामसेतु की जगह लेगा ये अनूठा ब्रिज, आवश्यकता के अनुसार उठ सकेगा ऊपर

चेन्नई: रामेश्वरम को देश की मुख्यभूमि से जोड़ने के लिए भारतीय रेलवे एक नए और अनूठे पुल के निर्माण करने की तैयारी में लग गया है. यह पुल 104 साल पुराने पम्बन ब्रिज का स्थान लेगा. रेलवे की तरफ से बनाया जा रहा यह नया ब्रिज कैसा होगा? इसका एक वीडियो रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया है. पीयूष गोयल ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन दिया है कि 'क्या कभी मूविंग ब्रिज देखा है?'

इस ब्रिज को रामेश्वरम को भारत की मुख्यभूमि से जोड़ने वाला पंबन पुल वर्टिकल लिफ्ट स्पैन टेक्नोलॉजी पर बनाए जाने की योजना है. इस पुल को इस ढंग से डिजाइन किया जाएगा कि इस पूल के बीच से मालवाहक जहाज आसानी से गुजर पाएंगे. क्योंकि इस पुल टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से इसके बीच के हिस्से को आवश्यकता के अनुसार उपर उठाया जा सकेगा. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा है कि दो किलोमीटर लंबे इस पुल पर 250 करोड़ रुपये की लगत लगने की संभावना है.

 

रेलवे अधिकारी के अनुसार इस ब्रिज के अगले चार साल में तैयार किए जाने की योजना पर काम चल रहा है. आपको बता दें कि यह ब्रिज राम सेतु के शुरुआती पॉइंट माने जाने वाले पंबन द्वीप से धनुषकोडी और रामेश्वरम के मध्य रेलवे लिंक के साथ भारत की मुख्यभूमि को जोड़ने में भी सहायता करेगा. इससे पहले यहां की रेलवे लाइन 1964 में आए समुद्री तूफान के दौरान बह गई थी जिसे अब फिर से तैयार किया जा रहा है.

खबरें और भी:-

 

नए साल में किसानों को ये बड़ा तोहफा देने जा रही केंद्र सरकार

कांग्रेस ने मनाया 134वें स्थापना दिवस का जश्न, राहुल और मनमोहन ने केक काटकर दी बधाई

NCPOR ने मांगे आवेदन, मिलेगी हर माह 80 हजार रु सैलरी