रेल मंत्री बोले, फिलहाल किराया बढ़ाने की कोई योजना नहीं
रेल मंत्री बोले, फिलहाल किराया बढ़ाने की कोई योजना नहीं
Share:

नई दिल्लीः रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उच्च सदन में शुक्रवार को कहा कि रेल किराया बढ़ाने का कोई विचार नहीं है, जबकि उत्पाद शुल्क व सेस में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा, "वर्तमान में डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के कारण किराए में बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं है।" पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि रेलवे द्वारा डीजल की खपत में सालों से कमी आ रही है क्योंकि यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन की तरफ बढ़ रहा है और 2022 तक 100 फीसदी विद्युतीकरण की योजना है।

प्रश्नकाल के समय कांग्रेस नेता बी.के. हरिप्रसाद ने रेल मंत्री से जवाब मांगा कि पेट्रोलियम उत्पादों की अस्थिरता का असर यात्री व माल भाड़ा पर होगा या नहीं। इस महीने की शुरुआत में बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल व डीजल पर प्रति लीटर एक रुपये उत्पाद शुल्क व सेस बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था।

रेलवे देश में डीजल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, लेकिन यह तेजी से ग्रीन एनर्जी की तरफ बढ़ रहा है। गोयल ने इससे पहले कहा था कि सार्वजनिक ट्रांसपोर्टर अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए देश के कुल बिजली खपत का करीब 1.27 फीसदी व डीजल का तीन फीसदी उपयोग करता है। इससे पहले बुधवार को गोयल ने कहा कि देश में सभी ब्रॉड गेज रेल मार्गों का मिशन मोड के साथ विद्युतीकरण किया जाएगा। गोयल ने कहा कि इस पर एक एनवायर्नमेंट फ्रेंडली कदम के रुप में काम किया जाएगा।

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी, आज भी हरे निशान में खुला सेंसेक्स

आईएमएफ ने जताई भारत की GDP में गिरावट की आशंका

डेटा चोरी से नुकसान में भारतीय कंपनियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -