इस तरह बनाएं पाइनएप्‍पल का खट्टा मीठा रायता
इस तरह बनाएं पाइनएप्‍पल का खट्टा मीठा रायता
Share:

आज हम आपको बताने जा रहे है मलाईदार दही में चीनी के साथ पके हुये पाइनएप्‍पल के पल्प और टुकड़ों को मिलाकर बनाया हुआ पाइनएप्‍पल का खट्टा मीठा रायता साइड डिश के बारे में जिसे आप खाना खाने के बाद स्वीट डिश के रूप में भी ले सकते है. इस रायते को तैयार करने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

फैंटा हुआ दही - 500 ग्राम, कटे हुए पाइनएप्‍पल - 1/2 कप (100 ग्राम), पाइनएप्‍पल का पल्प - 1/2 कप (100 ग्राम), चीनी - 1/4 कप (50 ग्राम), हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ), भुना जीरा पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच, नमक - 1/3 छोटी चम्मच या स्वादानुसार,

रायता बनाने की विधि-

सबसे पहले आप 100 ग्राम पाइनएप्‍पल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटिये और मिक्सी की मदद से पेस्ट बना लीजिये और अलग से 100 ग्राम पाइनएप्‍पल लेकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. इसके बाद पैन को गैस पर रखिये और इसमें अनानास का पल्प व इसके बाद चीनी डालकर चमचे से लगातार चलाते हुए इसे पकाएं, फिर पाइनएप्‍पल के पेस्ट और चीनी के बाद, कटे हुए पाइनएप्‍पल के टुकड़ों को पैन में डाल कर थोड़ा सा पका लीजिये ताकि पाइनएप्‍पल का कच्चापन खत्म हो जाये. फिर पकाये हुये पाइनएप्‍पल को एक प्लेट में निकाल लीजिये और ठंडा होने दीजिये.

फिर पाइनएप्‍पल के ठंडे होने के बाद, फैंटे हुये दही में डाल लीजिये, साथ ही नमक और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर अच्छे से सभी सामग्री के मिलने तक मिला लीजिये. अब रायते के ऊपर जरा सा भुना जीरा पाउडर डाल दीजिये. इस तरह बनकर तैयार है आपका स्वादिष्ट रायता.

ये भी पढ़े

जानिए, राजस्थान और गुजरात की पारंपरिक डिश के बारे में

बनाएं इस दिवाली ये खास बालूशाही मिठाई

इस दिवाली बनाये ये स्वादिष्ट गुझिया

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -