पिंपल्स की समस्या का कारण बन सकती हैं आपकी यह गलतियां

जैसे स्वस्थ शरीर के लिए सही खानपान का होना जरूरी होता है उसी तरह चेहरे का नेचुरल निखार बरकरार रखने के लिए रोजाना स्किन केयर टिप्स भी फॉलो करने पड़ते हैं. अगर आप अपनी त्वचा के साथ थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. त्वचा का ख्याल ना रखने के कारण आपको पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है. पिंपल्स की समस्या का कारण गर्मी में आने वाला पसीना और वातावरण का प्रदूषण होता है. इसके अलावा हमारे द्वारा की गई कुछ गलतियां भी पिंपल्स की समस्या का कारण बन सकते हैं. 

1- चेहरे पर छोटे छोटे दाने होना आम बात है. अगर इनकी सही देखभाल की जाए तो यह बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं. इन दानों पर कभी भी नाखून ना लगाएं. नाखून लगाने से यह दाने पिंपल्स में बदल जाते हैं और बाद में आपकी त्वचा पर काले निशान भी छोड़ते हैं. कई बार पिम्पल्स के कारण त्वचा पर गड्ढे भी पड़ जाते हैं. 

2- त्वचा से डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी होता है. स्क्रब करने से रोमछिद्रों में जमी गंदगी साफ हो जाती है. अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है तो भूलकर भी अपने चेहरे पर स्क्रबिंग ना करें. जब तक पिंपल्स ठीक ना हो जाए तब तक अपने चेहरे को सिर्फ फेस वॉश के इस्तेमाल से साफ करें. 

3- कुछ लड़कियों की त्वचा  बहुत ज्यादा ऑयली होती है. ऑयली स्किन होने पर पिंपल्स की समस्या ज्यादा होती है. कुछ लड़कियां ऑयली स्किन पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करती हैं, पर यह बिल्कुल गलत है. हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. ऑयली स्किन होने पर ज्यादा मॉश्चराइजर की जगह थोड़ी मात्रा में मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. मॉश्चराइजर आपकी त्वचा को बाहरी प्रदूषण से बचाता है.

 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है तेजपत्ता

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -