पिम्पल्स से बचने के लिए खाएं खट्टे फल, जानें अन्य उपाय

पिम्पल्स से बचने के लिए खाएं खट्टे फल, जानें अन्य उपाय

पिंपल्स चेहरे की सुंदरता छीन लेते हैं. ये किसी भी कारण हो सकते हैं जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. ऐसे में आपको कहीं जाता है तो पिम्पल पहले निकलते हैं जिसके लिए आप कई तहर के उपाय अपना लेते हैं. अगर इससे छुटकारा पाना चाहते हैं कि आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना कर पिम्पल को दूर कर सकते हैं. 

* अच्‍छा फेस वॉश इस्‍तेमाल करें
दिन में 2 से 3 बार एंटी बैक्‍टीरियल फेस वॉश का इस्‍तेमाल करें. इससे आपके चेहरे पर गंदगी और बैक्‍टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी और पिंपल्‍स नहीं होंगे. हमेशा सेलीसाइलिक एसिड (salicylic acid) वाले फेस वॉश का उपयोग करें.

* खट्टे फल खाएं
पिंपल्‍स से बचने के लिए आपको ज्‍यादा मात्रा में खट्टे फल खाने चाहिए. आप संतरा, अंगूर और नींबू आदि फल खा सकते हैं. इनमें विटामिन सी और जिंक होते हैं, जो आपकी स्किन को अंदर से अच्‍छा बनाते हैं.

* खूब पानी पिएं
ज्‍यादा पानी पीने से स्किन से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और त्‍वचा में चमक आती है. अगर आपको बार-बार पिंपल होते हैं, तो आपको रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और बैक्‍टीरिया का निमार्ण कम होगा.

* पिंपल्‍स को दबाए नहीं
मुंहासे (blackheads) या पिंपल को हाथों से दबाकर फोड़ने की कोशिश ना करें. इससे पिंपल्‍स बड़े और उनमें इंफेक्‍शन हो सकता है. पिंपल्‍स को दबाने से डार्क स्‍पोट भी हो सकते हैं. बेहतर उपाय यह है कि आप किसी प्रोफेशनल से इन्‍हें निकलवाएं.

* ऑयली कॉस्‍मेटिक्‍स से बचें
अगर आपकी स्किन पर पिंपल होते हैं, तो इसके पीछे आपकी ऑयली स्किन वजह हो सकती है. ऐसे में आपको ऑयली और क्रीमी कॉस्‍मेटिक्‍स के इस्‍तेमाल से बचना चाहिए. इसके बजाय आप हल्‍के प्रॉडक्‍ट का उपयोग करें और सोने से पहले उसे रिमूव ज़रूर करें.

काजल फैलने से हैं परेशान तो जान लें ये टिप्स

केले के छिलके में हैं अनेक गुण, खूबसूरती में आते हैं बेहद काम