चेहरे से कील-मुहासों को छूमंतर कर देगा नीम का ये फेस पैक
चेहरे से कील-मुहासों को छूमंतर कर देगा नीम का ये फेस पैक
Share:

पिंपल्स आज के समय में एक आम समस्या है और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि यह केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स फायदे की जगह कभी-कभी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। यह आपके काम आएँगे।

जी दरअसल आप पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते है। आप तो जानते ही होंगे नीम बहुत गुणकारी है और इसमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। आप सभी को बता दें कि नीम आपके चेहरे से अधिक तेल को कम कर कील एवं मुहासों से बचाव करता है। इसी के साथ आप नीम से बने फेस पैक की मदद से मुंहासे और पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं नीम से बनने वाले फेस पैक्स के बारे में।

नीम और हल्‍दी- ताजी 10-20 नीम की पत्‍तियों को बारीक पीस लीजिये और उसमें हल्‍दी पाउडर मिलाइये। उसके बाद इस फेस पैक को 20 मिनट के लिये करीब 10 मिनट चेहरे पर लगाइये। अब ठंडे पानी से धो लीजिये। वैसे अगर नीम की पत्‍तियां न मिले तो नीम पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

शहद और नीम- नीम आपकी त्वचा से बैक्टीरिया को दूर करती है और, शहद स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। इन दोनों के फेस पैक को बनाने के लिए 10-20 नीम के पत्तों में दो चम्मच शहद और चुटकी भर दालचीनी का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगा लें और उसके बाद सादे पानी से धो लें।


मुल्तानी मिट्टी और नीम- इस फेस पैक को बनाने के लिए भी 10-20 नीम की पत्तियों को ले लें। उसके बाद इसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच मल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छे से मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को धो लें।

हर दिन खाते हैं पोहा तो पहले पढ़ लीजिये उससे होने वाले घातक नुकसान

रात में भूल से भी नहीं खाना चाहिए खीरा, हो सकती हैं ये समस्याएं

ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -