पिम्पल से छुटकारा दिलाएगा सेब का सिरका, जानें दूसरे भी तरीके

पिम्पल से छुटकारा दिलाएगा सेब का सिरका, जानें दूसरे भी तरीके

पिंपल (Pimple) जो हर किसी को परेशान करता है. ये एक ऐसी समस्या है जो चेहरे की सुंदरता (Beauty) को खराब कर देती है. चेहरे पर छोटे से मुंहासे (Acne) तब बड़ी परेशानी बन जाते हैं जब आपको कहीं जाना हो. यानि किसी फंक्शन के समय. तो इससे कैसे छुटकारा पाया जाये इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं कुछ घरेलु तरीके. 

* बेकिंग सोडा
पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे पिंपल वाली जगह पर लगाएं, फिर पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. अगर बेकिंग सोडा लगाने के बाद चेहरे पर किसी तरह की परेशानी महसूस हो तो अपना चेहरा तुरंत धो लें. 

* टूथपेस्ट
टूथपेस्ट की मदद से भी आप अपने चेहरे के अनचाहे पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए कॉटन पर थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट लेकर उसे पिंपल पर लगाएं. इस बात का खास ख्याल रखें कि पिंपल पर टूथपेस्ट लगाते समय उस पर ज्यादा दबाव न डालें. अब इसे रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह चेहरे को धो लें.

* सेब का सिरका
पिंपल्स की समस्या में सेब का सिरका यानी ऐपल साइडर विनेगर कमाल का असर दिखाता है. पिंपल्स पर लगाने के लिए थोड़ा सा विनेगर लें और उसी मात्रा में उसमें पानी मिलाएं. फिर इसे कॉटन की मदद से पिंपल वाली जगह पर लगाएं. करीब 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, फर्क नजर आने लगेगा.

* लहसुन
पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में लहसुन भी आपके बेहद काम आ सकता है. इसके लिए लहसुन की 3-4 कलियों को पीसकर, उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. अगर लहसुन का पेस्ट लगाने के बाद चेहरे पर किसी तरह की परेशानी महसूस हो तो चेहरा फौरन धो लें.

मानसून में हो रहे पिम्पल तो घरेलु तरीके से हो सकते हैं दूर

तमाम परेशानियों को दूर कर सकती है Vicks, जानें इसके फायदे

पीठ पर होने वाले मुंहासो से ऐसे पाएं छुटकारा