तिरुपति मंदिर में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, एक दिन में आया चार करोड़ का चढ़ावा

Aug 26 2019 08:48 AM
तिरुपति मंदिर में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, एक दिन में आया चार करोड़ का चढ़ावा

विशाखापत्तनम: देश के सबसे धनवान मंदिरों में से एक तिरुपति बालाजी में प्रतिदिन भक्तों की लंबी कतार देखने को मिल रही है. आंध्र प्रदेश के चित्‍तूर जिले में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में रोज़ाना हजारों भक्त पहुंच रहे हैं और बालाजी के दर्शन कर रहे हैं. बीते रविवार (25 अगस्त) को भी यहां हजारों की तादाद में भक्त पहुंचे और भगवान के दर्शन किए. प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते रविवार को यहां 84,004 भक्‍तों ने भगवान के दर्शन किए. मंदिर में चढ़ावे के रूप में कुल 4.13 करोड़ रुपये आए. वहीं मंदिर में 33,878 भक्तों ने मुंडन भी कराया.

इन दिनों तिरुपति मंदिर में काफी तादाद में भक्त पहुंच रहे हैं, जिससे रोजाना ही श्रद्धालुओं को लंबी-लंबी कतार में लगकर भगवान के दर्शन के लिए प्रतीक्षा करना पड़ रही है. मंदिर में भक्तों की भीड़ से ऐसे हालात पैदा हो गए हैं कि सर्वदर्शन का औसत समय 6 घंटे का हो गया है, यानि भक्तों को बालाजी के दर्शन के लिए 6 घंटों तक प्रतीक्षा करना पड़ रही है. मंदिर में भक्तों की संख्या का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंदिर में दर्शन को जाने वाले तमाम कंपार्टमेंट फुल हैं और श्रद्धालुओं को क्यू कॉम्प्लेक्स के बाहर इंतजार करना पड़ रहा है.

आपको बता दें कि भगवान वेंकटेश्वर या बालाजी को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. मान्यता यह है कि प्रभु विष्णु ने कुछ समय के लिए स्वामी पुष्करणी नामक एक तालाब के किनारे निवास किया था. भगवान के इस प्राचीन मंदिर में अमीर-गरीब से लेकर फिल्मी सितारे और बड़े-बड़े व्यवसायी तक दर्शन के लिए पहुंचते हैं और बालाजी के दर्शन करते हैं. 

पाकिस्तानी मीडिया में छाए राहुल गाँधी, सुर्ख़ियों में है कश्मीर पर दिया हुआ बयान

तेजस्वी यादव के घर के सामने रिटायर्ड फौजियों ने किया हंगामा, ये है कारण

जम्मू कश्मीर सचिवालय से हटाया गया अलग झंडा, पूरी शान और सम्मान के साथ लहरा रहा है 'तिरंगा'