इन घरेलु उपायों से चुटकी में ख़त्म हो जाएगी 'बवासीर' जैसी गंभीर बीमारी

इन घरेलु उपायों से चुटकी में ख़त्म हो जाएगी 'बवासीर' जैसी गंभीर बीमारी

आपको बता दें बवासीर दो तरह की होती है। अंदरूनी बवासीर में नसों की सूजन दिखाई नहीं देती जबकि बाहरी बवासीर में यह गुदा के बिल्कुल बाहर दिखाई देती है। इस बीमारी में जब मलत्याग किया जाता है तब अत्यधिक पीड़ा और फिर रक्त स्राव की समस्या होती है। कुछ आयुर्वेदिक औषधियां इसके उपचार में बहुत मददगार हैं। इनके इस्तेमाल से बवासीर से पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है।

लाइफस्टाइल में बदलाव कहीं आपके माँ बनने के सपने को ना तोड़ दे

यह है कारगार उपाय 

आप इलायची को तवे पर भून लीजिए। जब इलायची भूनत हुए जल जाए तब इसे तवे पर से उतारकर ठंडा कर लीजिए और पीसकर रख लीजिए। हर रोज सुबह खाली पेट इस चूर्ण के साथ पानी पीजिए। जल्दी ही बवासीर ठीक हो जाएगा। इसी के साथ रात को सोते समय सौ ग्राम किशमिश को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर पानी में ही इसे मसल डालें और रोज इस पानी का सेवन करें। बवासीर रोग में यह बेहद फायदेमंद नुस्खा है।

दिनभर कंप्यूटर पर करते हैं काम तो आँखों का ऐसे रखें ख्याल

ऐसे भी मिलता है फायदा 

इसी के साथ खूनी बवासीर में जामुन औप आम की गुठली बड़े काम की चीज होती है। जामुन और आम की गुठली के अंदर का भाग निकालकर इसे धूप में सुखा लें और इसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण की एक चम्मच मात्रा गुनगुने पानी या फिर छाछ के साथ सेवन करें। बवासीर में बेहद लाभ मिलेगा। वही हम आपको बता दें बवासीर को जल्द से जल्दी ठीक करने का यह बेहतरीन उपाय है। दो लीटर छाछ में पचास ग्राम जारी पीसकर मिला लें और जब भी प्यास लगे तब पानी की जगह यह मिश्रण पिएं। 

बासी चावल को फेंकने से पहले पढ़ ले यह ख़बर और जाने उसके फायदे

क्या आप जानते हैं ब्लड कैंसर के क्या होते हैं लक्षण, ऐसे लगाएं पता

इस कारण होते हैं शरीर पर लाल चिकत्ते, बचने के लिए करें उपाय