पिगमेंटेशन की समस्या से ऐसा निजात पाएं
पिगमेंटेशन की समस्या से ऐसा निजात पाएं
Share:

खराब खान पान या स्किन का बेहतर ख्याल नहीं रख पाने के कारण स्किन पर बहुत से साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं. बेदाग़ त्वचा पाने की हसरत तो सबकी होती है लेकिन सब के मन में यह सिर्फ हसरत ही बनकर रह जाती है. झाइयां, पिगमेंटेशन, धब्बे हमारी सौंदर्य को दबा देते हैं. सबसे पहले आपको यह समझने की जरुरत है कि आखिर ये पिगमेंटेशन होता क्या है और किस तरह से स्किन को प्रभावित करता है. आपकी त्वचा का रंग तीन तरह से हो सकता है मेलेनिन (भूरा ), कैरोटीन (पील ) और हीमोग्लोबिन (लाल) द्वारा नियंत्रित होता है। जब त्वचा के बाहरी परत को कोई नुक्सान पहुँचता है तो पिगमेंटेशन की समस्या उभर जाती है. जब सूरज या किसी अन्य कारण से आपकी स्किन क्षतिग्रस्त होने का खतरा हो जाता है, तो मेलेनिन पिग्मेंट के कारण आपकी त्वचा गहरा हो जाती है।

चाहे आपकी त्वचा टेन्ड हो गयी हो या बढ़ती उम्र के कारण आपकी स्किन निस्तेज नजर आने लगी हो या फिर कोई और कारण हो, कच्चे आलू में कैटेकोलेज नामक एंजाइम होता है जो कि बड़ी संख्या में त्वचा की समस्याओं जैसे काले घेरे, झाइयां, मेलस्मा और पिगमेंटेशन का इलाज कर सकता है. आप या तो आलू के रस को निकाल कर कॉटन की मदद से स्किन पर लगाए, आलू के स्लाइस काटकर सीधे ही स्किन पर रगड़ें या फिर इसके जूस को आधे घंटे तक धब्बों पर लगाने के बाद उसे गर्म पानी से धो लीजिये।

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो माथे, गाल और नाक पर होने वाले धब्बों और झाइयों पर प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। इसके रस को भी आप आलू के रस की तरह ही स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके धब्बे और उम्र के निशान कम हो जाएंगे जिससे आप बेहतर दिखेंगे। एक बात का जरूर ख़याल रखियेगा कि नींबू के रस को हमेशा रात में ही स्किन पर लागें क्यूंकि दिन में लगाने और इसे लगाकर सूरज में बाहर जाने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है.

सहजन के इस्तेमाल से पाए रूसी की समस्या से छुटकारा

सनबर्न से बचने के लिए करे ठन्डे दूध का इस्तेमाल

नारियल पानी के इस्तेमाल से पाए पिम्पल्स से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -