यहाँ बनाई गई कबूतर के 40 पंखों से भविष्य की ‘चिड़िया’
यहाँ बनाई गई कबूतर के 40 पंखों से भविष्य की ‘चिड़िया’
Share:

आज के समय में लोग कई ऐसी ऐसी चीज़ें बना लेते हैं जो हैरान कर जाती है। इन्ही में मशीन भी शामिल है क्योंकि आजकल लोगों को मशीन से लगाव हो गया है और वह हर काम में मशीन का इस्तेमाल करते हैं। अब हाल ही में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ के विकास के बाद से मशीनों ने इंसानों और पशु-पक्षियों तक का रूप ले लिया है। जी हाँ, वैसे इसे हमारी भाषा में ‘रोबोट’ कहा जाता हैं। अब जो मामला सामने आया है वह अमेरिका का है जहां कैलिफोर्निया स्थित ‘स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी फ्लाइंग मशीन बनाई है, जिसमें कबूतर के 40 पंख लगे हैं।

 

हालांकि, यह मशीन-चिड़िया दोनों का एक मिलाजुला रूप है। रिसर्च टीम ने इसका नाम ‘पिजनबोट’ रखा है। जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक आर्टिफिशियल पैर और अंगुलियों के कारण यह मशीन शिकारी पक्षियों की तरह हवा में कलाबाजी कर सकती है और केवल यही नहीं, ‘पिजनबोट’ पक्षियों की तरह आवाज भी निकालता है। साथ ही, इसमें खुद ही अपना रास्ता तय करने और दिशा बदलने की क्षमता है। यह सीधी डाइव लगाकर फौरन ऊपर की ओर उड़ सकता है।

जी हाँ, ‘पिजनबोट’ को बनाने वाले एरिक चांग ने बताया, ‘पक्षियों के पंख कोमल, लेकिन मजबूत होते हैं, जिनका मुकाबला आर्टिफिशियल पंखों से नहीं किया जा सकता। वहीं रोबोटिक्स और विमानों में इस्तेमाल होने वाले विंग्स सख्त होते हैं इस कारण हमने इसमें कबूतर के पंखों का यूज किया है, ताकि पता कर सकें कि पक्षी इनका इस्तेमाल कैसे करते हैं। इसे बनाने का मकसद पक्षियों के जीवन को समझना है।’ आगे उन्होंने यह भी कहा कि, ‘कबूतर की तरह हवा में पंखों की बदौलत अपनी स्थिति को बदलते हैं। ‘पिजनबोट’ में लगे यह पंख तेज हवा का सामना कर सकते हैं। टूटने पर इन्हें बदला जा सकता है। पहले रिसर्चर ने कबूतर के पंखों का एनालिसिस किया और फिर इसे पिजनबोट में इस्तेमाल किए जाने का मॉडल विकसित किया था। पिजनबोट का प्रत्येक पंख ठीक वैसे ही काम करता है, जैसे असल कबूतर के पंख करते हैं।’

भारत का ऐसा किला जिसे जीतने में कोई भी नहीं रहा सफल, 350 साल से बना हुआ है रहस्य

इस देश की कंपनी ने प्लास्टिक के कचरे को रीसाइकिल कर लकड़ी बनाया

GYM में कैद हुआ पति तो पत्नी ने दी ऐसी सलाह कि हो गई वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -