बच्चो के साथ मिड डे मील का फायदा उठाते सूअर
बच्चो के साथ मिड डे मील का फायदा उठाते सूअर
Share:

पटना. मिड डे मील का लाभ बच्चो को मिले इसलिए सरकार ने ये योजना शुरू कि किन्तु दरभंगा शहर मुख्यालय के पास मौजूद विद्यालय परिसर में मिड डे मील के नाम पर बच्चो के स्वस्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. यहाँ के परिसर में यु तो तीन-तीन विद्यालय है, यहां वह सभी सुविधाए उपलब्ध है जिसका सरकार देने का दावा करती है. किन्तु कुछ लापरवाहियों के कारण यह विद्यालय कम सुअरों का अड्डा जान पड़ता है.

इस विद्यालय की विशेषता है कि यहां एक ही परिसर में एक साथ बच्चें और सूअर मीड डे मील का लाभ उठाते हैं. इसके साथ शौचालय पर गांधी जी के चश्मे के साथ लिखे स्लोगन एक कदम स्वच्छता की ओर को भी ये जानवर मुंह चिढ़ाते नजर आते है. विद्यालय की छुट्टी हो जाने के बाद सारे बच्चे घर चले जाते है किन्तु इन जानवरों के लिए यह विद्यालय उनका आशियाना हो गया है जहां ये दिन-रात पुरे परिवार के साथ आराम से गुजारते है. यहाँ पढ़ने वाले बच्चे गन्दगी के बीच सूअर जैसे जानवरों के साथ रहने को मजबूर है.

विद्यालय परिसर के चारो तरफ जल जमाव और जबरदस्त गन्दगी में दिन भर सूअर स्कुल में खुलेआम अफरा-तफरी मचाते नजर आते है. खेल के मैदान से लेकर स्कूल के बरामदे तक इन सुअरो का अवैध कब्जा है. यहाँ तक की हैण्डपम्प से लेकर स्कूल में बने शौचालय पर भी सुअरो ने डेरा डाल रखा है. दुर्गन्ध के कारण जीना भी दुश्वार है. सिर्फ इतना ही नही बल्कि बच्चों के मिड डे मील के समय सूअर बच्चों के अगल-बगल भोजन का आनंद उठाते है. दूसरी और कई अभिभावकों का आरोप है कि गंदगी केे कारण वह अपने बच्चों का नाम इस स्कूलों से कटवा रहे हैं.

ये भी पढ़े 

अब मध्यान्ह भोजन के लिए जरुरी नहीं आधार

मिड डे मील का लाभ उठाने के लिए बच्चो का आधारकार्ड अनिवार्य

अब मिड-डे मील योजना में शामिल होगीं 12वीं कक्षा तक की छात्राएं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -