'मोदी का इस्तीफा, देश में राष्ट्रपति शासन लागू..', कांग्रेस के समर्थन में फर्जी ख़बरें, 32 करोड़ व्यूज
'मोदी का इस्तीफा, देश में राष्ट्रपति शासन लागू..', कांग्रेस के समर्थन में फर्जी ख़बरें, 32 करोड़ व्यूज
Share:

नई दिल्ली: इन दिनों यूट्यूब चैनल्स पर फर्जी ख़बरों का धंधा जमकर चल रहा है, ऐसा ही एक यूट्यूब चैनल है ‘News Headlines’, जो लगातार जनता को फर्जी ख़बरें परोस रहा है। ऐसा भी नहीं है कि, ये कोई छोटा-मोटा यूट्यूब चैनल हो, 9.67 लाख लोगों ने इसे सब्सक्राइब कर रखा है। इस चैनल पर 3 वीडियो ऐसे हैं, जिन्हे 50 लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है। कुल मिलाकर इस चैनल को अब तक 32 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं। हालांकि, इसकी एक भी खबर में सच्चाई नहीं है, लेकिन फिर भी अपनी सख्त नीतियों की दुहाई देकर अक्सर वीडियो और चैनल ब्लॉक का देने वाले YouTube ने ‘News Headlines’ चैनल को वेरिफाइड का टिक दे रखा है। इसके साथ ही, हर छोटी-बड़ी खबर का फैक्ट चेक कर उसे सही और गलत का तमगा देने वाली कंपनियां भी इस News Headlines’ के फर्जीवाड़े पर मौन हैं। 

 

जब आप इस चैनल के वीडियोज के शीर्षक देखेंगे, तो पहली नज़र में ही आपको इसकी सच्चाई पता चल जाएगी।  इस न्यूज़ चैनल ने, ‘मोदी ने सौंपी राष्ट्रपति को कमान, देश में राष्ट्रपति शासन लागू’, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस्तीफा, नितिन गडकरी को मिलेगी कमान’, ‘नहीं रहे संघ प्रचारक भागवत, अचानक हार्ट अटैक से हुआ निधन, देश भर में छाई शोक की लहर’, ‘भाजपा के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का इस्तीफा’, ‘कांग्रेस के साथ आए अमिताभ बच्चन’, ‘कांग्रेस को नितिन गडकरी का समर्थन’, ‘सुप्रीम कोर्ट में नरेंद्र मोदी दोषी करार’, जैसे शीर्षकों के साथ वीडियो पोस्ट कर रखे हैं। ये सारी खबरें फर्जी हैं, लेकिन फिर भी इस चैनल को 32 करोड़ बार देखा जा चुका है। हालांकि,  फैक्ट-चेक करने वाले वर्ग ने इसकी एक खबर का भी फैक्ट-चेक करना उचित नहीं समझा।

इस चैनल की खबरों पर गौर करने पर आप पाएंगे कि, इसमें भाजपा और पीएम मोदी का विरोध तथा कांग्रेस का समर्थन करते हुए झूठ फैलाया गया है। जैसे '137 भाजपा नेता कांग्रेस में हुए शामिल', '7 भाजपा विधायक कांग्रेस में शामिल', 'सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी विजयी घोषित, मोदी की हार', 'मोदी का घमंड चकनाचूर, एक और राज्य में कांग्रेस की वापसी।' 

 

यही नहीं, इस यूट्यूब चैनल पर सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायधीश (CJI) और निर्वाचन आयोग (ECI) को लेकर भी फर्जी खबरें फैलाई गई हैं। चैनल ने दावा कर दिया कि सुप्रीम कोर्ट ने EVM को प्रतिबंधित करते हुए बैलेट पेपर से चुनाव कराने का आदेश दिया है, जो एकदम झूठ है। एक वीडियो में तो ‘News Headlines’ ने यह झूठ भी फैलाया है कि, CJI ने पीएम मोदी को राजद्रोह का दोषी करार दे दिया। हालांकि, PIB फैक्ट चेक ने इसे फर्जी करार दे दिया है, जिसके बाद अब फेक न्यूज़ फैलाने वाले इस यूट्यूब चैनल को केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया जा सकता है। 

'राकेश टिकैत हमारे नेता नहीं..', दिल्ली में एक सुर में बोले 50 हज़ार किसान, सरकार से की 3 मांग

'हमारे जवानों को पीट रहा चीन..', कहने वाले राहुल गांधी को विदेश मंत्री ने दिया करारा जवाब

'दीप‍िका की बिकिनी का रंग चिश्ती है', RTI एक्टीविस्ट दानिश खान ने दर्ज की शिकायत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -