ब‍िकने की कगार पर आए SBI-PNB! सरकार ने बताया सच
ब‍िकने की कगार पर आए SBI-PNB! सरकार ने बताया सच
Share:

सरकार की ओर से IDBI बैंक के प्राइवेटाइजेशन की प्रक्र‍िया चल रही है। इस बीच कुछ मीड‍िया हाउस की ओर से देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) तथा पीएनबी (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के निजीकरण का दावा क‍िया जाने लगा। जैसे ही यह खबर सोशल मीड‍िया पर फैली, इन बैंकों के करोड़ों ग्राहक भौचक्‍के रह गए। मगर अब सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर 'पीआईबी फैक्ट चेक' (PIB Fact Check) ने इस खबर से पर्दा उठाया है।

PIB की ओर से बताया गया क‍ि कई मीड‍िया र‍िपोर्ट एवं सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि नीत‍ि आयोग ने 3 बैंकों एसबीआई (SBI) एवं पीएनबी (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के न‍िजीकरण से संबंधित ल‍िस्‍ट साझा की है। यह खबर तेजी से बैंक ग्राहकों के बीच फैल गई। अब PIB फैक्ट चेक की ओर से बताया गया क‍ि यह खबर पूरी तरह गलत है। नीत‍ि आयोग की ओर से ऐसी कोई भी ल‍िस्‍ट जारी नहीं की गई है।

दरअसल, इस खबर को लोगों की ओर से इसल‍िए भी सच माना जाने लगा क्‍योंकि अगस्त 2019 में सरकार ने कई बैंकों का मर्जर किया था। तत्पश्चात, देश में सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 12 रह गई। हालांक‍ि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बोला था कि दो सरकारी बैंकों एवं एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी का न‍िजीकरण की योजना बनाई जा रही है। केंद्र के ऑफिशियल फैक्ट चेकर 'पीआईबी फैक्ट चेक' (PIB Fact Check) ने लोगों से इस प्रकार के भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड करने के खिलाफ आगाह किया है। PIB Fact Check की ओर से जारी ट्वीट में सरकार की ओर से बताया क‍ि यह दावा पूरी फर्जी है। इस प्रकार के भ्रामक संदेशों को आगे नहीं बढ़ाएं। इस ट्वीट PIB की ओर से 8 जनवरी को क‍िया गया है।

पहले दी मरने की धमकी, प्रेमी ने नहीं रोका तो फंदे से झूल गई शादीशुदा महिला

अजमेर सेक्स कांड: 100 से अधिक लड़कियों का बलात्कार और 31 साल बाद खूनी बदला

सगाई होते ही लग गया लॉकडाउन, 3 साल तक बनाए शारीरिक संबंध और फिर जो किया वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -