यौन उत्पीड़न को लेकर सरकार तैयार करेगी वेबसाईट
यौन उत्पीड़न को लेकर सरकार तैयार करेगी वेबसाईट
Share:

नई दिल्ली : देश में बढ़ रहे यौन उत्पीड़न के मामले में कमी लाने के लिए सरकार एक नई पहल करने का मन बना रही है। जिसमें गृहमंत्रालय की ओर से यह कहा गया है कि आखिर ऐसे लोगों के बारे में वेबसाईट पर जानकारी दी जाएगी जो कि यौन अपराधी हैं जिनके विरूद्ध देश की अदालतों में यौन अपराध के मामले चल रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा ऐसे लोगों के नाम आॅनलाईन करने की तैयारी की जा रही है। गृहमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस से पूर्व अपने लेख में कहा कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध से जुड़े मसलों में आरोपपत्र दायर किए गए। इन लोगों की लिस्ट आॅनलाईन हो जाएगी। इस दौरान क्राईम्ड एंड क्रिमिनल्स ट्रैकिंग नेटवर्क ऐंड सिस्टम प्रोजेक्ट का प्रसार करने का मामला सामने लाया जाएगा।

देश को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए अपनाए गए कदम नाम के लेख में यह कहा गया कि लिस्ट में विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गई है। जिसमें वांछित और अतिवांछित अपराधियों के नाम घोषित अपराधियों की सूची में शामिल होंगे।

मानव तस्करी के साथ लापता व्यक्तियों को लेकर भी सूचना दी जाएगी। इसमें नागरिक अपने आसपास के साथ दूसरे राज्यों में सक्रिय यौन अपराधियों के स्थलों का पता लगाने के लिए वेबसाईट के सर्चटूल का उपयोग भी किया जा सकता है। अमेरिका में नेशनल सेक्स आॅफेंडर पब्लिक वेबसाईट इस तरह की जानकारी प्रदान करती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि आखिर किस तरह से स्वयं के प्रियजनों को उत्पीड़न से बचाया जा सकता है।

केंद्रीय गृहमंत्रालय का सेंट्रल सिटीजन पोर्टल और केंद्रीय डाटाबेस नागरिकों को जानकारियां प्रदान कर सकता है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा ही उनकी प्राथमिकता नहीं है। यह चिंता का एक विषय है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस द्वारा तैयार किए गए हिम्मत ऐप प्रारंभ किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि महिला यूजर्स के मोबाईल फोन से मुश्किल में फंस जाने की स्थिति में मैसेजेस किए जा सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -