स्मार्टफोन से तस्वीर खींचते समय रखें इन बातो का ध्यान

जब से स्मार्टफोन में बेहतर कैमरे आने लगे हैं, तब से फोन फोटोग्राफी का चलन तेजी से बढ़ा है। यूजर्स कहीं भी जाते हैं, तो तस्वीर क्लिक करना नहीं भूलते हैं। लेकिन एक बात यह भी है कि फोन से शानदार तस्वीर क्लिक करना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में यूजर्स कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से फोटो पूरी तरह से खराब हो जाती है। आज हम आपको यहां फोन फोटोग्राफी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताएंगे, जो तस्वीर क्लिक करते समय आपके बहुत काम आएंगी। आइए जानते हैं इन बातों के बारे में विस्तार से...

ग्रिडलाइन का करें उपयोग 
अगर आप शानदार तस्वीर क्लिक करना चाहते है, तो आप अपने स्मार्टफोन की कैमरा सेटिंग में जाकर ग्रिडलाइन को ऑन करें। इसके ऑन होते ही आपको स्क्रीन पर कई सारी लाइन दिखाई देंगी। यह लाइनें फोटोग्राफी के रूल ऑफ थर्ड पर काम करती है। आप इन लाइनों की मदद से ऑब्जेक्ट पर फोकस करने के साथ शानदार तस्वीर क्लिक कर पाएंगे।

लीडिंग लाइन का रखें ध्यान
आपने देखा होगा कि कई तस्वीरों में कई सारी लाइनें मौजूद होती हैं, जो यूजर्स को काफी दूर ले जाती हैं। इन लाइनों को लीडिंग लाइन कहा जाता है। यह लाइन सीधी और गोल होती हैं। ऐसे में आप ट्रेन ट्रैक्स, सीढ़ी और जंगल से गुजर रहे रास्तों की शानदार तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

फ्लैश लाइट का उपयोग करें कम
कई बार यूजर्स फोन से तस्वीरें क्लिक करते समय फ्लैश का इस्तेाल करते हैं। हालांकि, कई जगहों पर फ्लैश की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप पर्याप्त रोशनी में भी फ्लैश का इस्तेमाल करते है, तो इससे फोटो पूरी तरह से खराब हो जाती है। तो हमेशा ध्यान रखें कि कम रोशनी में ही फ्लैश का इस्तेमाल करें।

डार्क मोड जैसे फीचर्स का करें इस्तेमाल
कई बार ऐसा होता है कि क्लिक की गई तस्वीरें ऑरिजनल सीन के मुकाबले काफी डार्क नजर आती हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लाइट सिचुएशन के हिसाब से सही नहीं होती है। इस गलती को सुधारने के लिए आप अपने फोन में मौजूद ऑटोमैटिक मोड का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप नाइट मोड और एचडीआर जैसे फीचर्स का उपयोग कर शानदार तस्वीरें क्लिक कर सकेंगे।

भारत में आज लॉन्च हुए Xiaomi Mi Box 4K और Mi True Wireless Earphones 2, जानें कीमत और फीचर्स

भारत में दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Mi 10 5G, जानें क्या है कीमत

लाईकी के नए स्टाइल फीचर से बनाए अपने वीडियो को और भी भावपूर्ण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -