फिलीपीन ज्वालामुखी संस्थान ने ताल ज्वालामुखी के लिए अलर्ट स्तर को किया कम
फिलीपीन ज्वालामुखी संस्थान ने ताल ज्वालामुखी के लिए अलर्ट स्तर को किया कम
Share:

फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी (फिवोल्क्स) ने शनिवार को अशांति में कमी के बीच ताल ज्वालामुखी के अलर्ट स्तर की स्थिति को स्तर 3 से घटाकर स्तर 2 कर दिया। इसने अभी भी जनता को मनीला से 66 किमी दक्षिण में बटांगस प्रांत में ज्वालामुखी द्वीप से दूर रहने की चेतावनी दी है।

संस्थान ने कहा, "अचानक भाप या गैस से चलने वाले विस्फोट, ज्वालामुखी भूकंप, मामूली राख गिरना, और ज्वालामुखी गैस का घातक संचय या निष्कासन हो सकता है और (द्वीप) के भीतर और आसपास के क्षेत्रों को खतरा हो सकता है।" संस्थान ने ज्वालामुखी के लिए 1 जुलाई को 5 के पैमाने पर 3 के लिए अलर्ट स्तर बढ़ा दिया, जब द्वीप ज्वालामुखी ने "एक अल्पकालिक अंधेरे फ़्रीटोमैग्मैटिक प्लम" उगल दिया। एक एडवाइजरी में, फिवोल्क्स ने कहा कि 1 जुलाई के बाद ज्वालामुखी में "विस्फोट गतिविधि की समाप्ति" हुई है और बाद के दिनों में छोटे विस्फोट दर्ज किए गए हैं। राज्य के ज्वालामुखीविदों ने भी आम तौर पर गैस उत्सर्जन में गिरावट के साथ-साथ क्षेत्र में "बहुत मामूली" जमीन विरूपण भी देखा।

अलर्ट लेवल 2 का मतलब है कि भाप से चलने वाले या भयानक विस्फोट, ज्वालामुखी भूकंप, और राख अभी भी ताल ज्वालामुखी द्वीप के आसपास के क्षेत्र में हो सकते हैं, फिवोल्क्स के अनुसार। ताल ज्वालामुखी, फिलीपींस में सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, जो आखिरी बार जनवरी 2020 में फटा था। इसने लगभग 380,000 ग्रामीणों को विस्थापित किया और प्रांत में कई खेतों, घरों और सड़कों को नष्ट कर दिया। इसने इस बात पर भी जोर दिया कि द्वीप और ताल के स्थायी खतरे वाले क्षेत्र में प्रवेश सख्त वर्जित है।

शहनाज गिल को लेकर बोली मसाबा गुप्ता- मैं उनसे प्यार करती हूं...

इलाज कराने आई लड़की ने डॉक्टर को जड़ा जोरदार तमाचा, मचा हड़कंप

29,000 Kmph की रफ़्तार से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा फुटबॉल ग्राउंड से 4 गुना बड़ा Asteroid

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -