फिलीपीन सेना ने की दक्षिण चीन सागर में नौसेना के अधिक जहाजों की तैनाती
फिलीपीन सेना ने की दक्षिण चीन सागर में नौसेना के अधिक जहाजों की तैनाती
Share:

फिलीपीन की सेना ने विवादित दक्षिण चीन सागर में समुद्री गश्त के लिए अतिरिक्त नौसैनिक जहाजों को तैनात किया है। समाचार एजेंसी डेली न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलीपींस (सशस्त्र बल) के बाद तैनाती की बात उठती है, जिसे 200 से अधिक चीनी जहाजों को व्हाट्सुन रीफ से देखा गया, जिसे स्थानीय रूप से जूलियन फेलिप रीफ के रूप में जाना जाता है। सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल एडगार्ड अरेवलो ने एक बयान में कहा, क्षेत्र में बढ़ती नौसैनिक उपस्थिति से, हम अपने लोगों को एएफपी की मजबूत और अटूट प्रतिबद्धता के बारे में आश्वस्त करने की कोशिश करते हैं, ताकि वे रक्षा से उन्हें बचा सकें।

बुधवार को चीनी समकक्षों ने क्षेत्र में स्थिति पर चर्चा करने के लिए, जहाजों के लिए रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेन्जाना की मांग को व्यक्त करते हुए व्हिटसन रीफ को छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि "चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रतिनिधियों ने अपनी सरकार के इस आश्वासन को दोहराया कि उन जहाजों को मिलिशिया द्वारा संचालित नहीं किया गया था और जब वे मौसम में मछली पकड़ने की गतिविधि में बाधा डालते थे, तो उन्हें इलाके में आश्रय लेने के लिए विवश किया जाता था"। फिलीपीन कोस्ट ऑयार्ड ने पहले कहा था कि मछली पकड़ने के जहाजों को चीनी समुद्री मिलिशिया कर्मियों द्वारा संचालित किया गया था, जो मार्च के शुरू में "उस समय मौसम साफ होने के बावजूद" क्षेत्र में थे। 

अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने चीनी उपस्थिति को लेकर चिंता जताई है। चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर को अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है और क्षेत्र में सैन्य-सक्षम सुविधाओं के साथ कृत्रिम द्वीपों का निर्माण किया है। फिलीपींस के अलावा, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान के भी क्षेत्र में अतिव्यापी दावे हैं, जो प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध माना जाता है।

यदि टीका लगाया गया है तो मुंबई में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अनिवार्य नहीं है कोई संगरोध

श्रीलंकाई नौसेना ने 54 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

8 अप्रैल से अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए फिर से शुरू होगा ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -