यहाँ जानिए फाल्गुन मास के तीन प्रमुख त्यौहार

आप सभी को बता दें कि फाल्गुन मास मार्च से शुरू होने वाला है. ऐसे में कहा जाता है यह माह हर्षोल्लास और खुशियों का महीना माना जाता है. वहीं फाल्गुन माह में प्रकृति ने चारों और अपने रंग बिखेर रखे होते हैं वहीं फाग के रंग में हर कोई रंगा नजर आता है. ऐसे में फाल्गुन मास हिंदू पंचांग का अंतिम माह होता है कहते हैं इसके बाद चैत्र के प्रारंभ से हिंदू नववर्ष की शुरूआत होती है. इसी के साथ इस महीने में कुछ प्रमुख त्यौहार आते हैं जो इस महीने को और भी खास बना देते हैं. जी हाँ, तो आइए जानते हैं इस महीने में कौन - कौन से प्रमुख त्यौहार आने वाले हैं.

महाशिवरात्रि - आप सभी को बता दें कि फाल्गुन मास में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है इस दिन भगवान शिव की आराधना और व्रत करते हैं. इसी के साथ आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि इस साल यानी साल 2019 में महाशिवरात्रि 4 मार्च को है और इस दिन अद्भुत संयोग बन रहा है. इसी के साथ इस दिन व्रत रखने और शिव पूजा करने से कई गुना ज्‍यादा पुण्‍य फल मिलता है.

फाल्गुनी अमावस्या - आप सभी को यह भी बता दें कि फाल्गुन मास की अमावस्या को फाल्गुनी अमावस्या कहा जाता है और इस दिन दान - पुण्य करने का विशेष महत्व माना जाता है. ऐसे में इस बार फाल्गुन अमावस्या 6 मार्च को मनाई जाने वाली है.

होली - इसी के साथ फाल्गुन मास की समाप्ति पर यानि की पूर्णिमा वाले दिन होली का प्रमुख त्यौहार मनाया जाता है और इस दिन होलिका दहन किया जाता है. इसी के साथ इसके दूसरे दिन रंगों की होली खेली जाती है जो इस बार 20 मार्च को मनाई जाने वाली है.

18 महीने बाद बदलने वाली है राहु-केतु की दिशा, इन राशिवालों को है बड़ा खतरा

आपके हाथ की रेखा बता सकती है आपकी पहली संतान लड़का है या लड़की

अब शुरू होगा फाल्गुन, इस माह में हुआ था चंद्रमा का जन्म

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -