फाइजर वैक्सीन को जापान में मिली अंतिम मंजूरी
फाइजर वैक्सीन को जापान में मिली अंतिम मंजूरी
Share:

फाइजर इंक के कोविड-19 एमआरएनए वैक्सीन को स्वास्थ्य मंत्री नोरिहिसा तमुरा से रविवार को आपातकालीन उपयोग के लिए जापान में अंतिम मंजूरी मिल गई, दो दिन बाद एक सरकारी समिति ने अपनी मुहर की मंजूरी दी, टीकाकरण के लिए रास्ता जल्द शुरू करने के लिए मार्ग प्रशस्त किया।  वैक्सीन की मंजूरी में आमतौर पर एक या दो साल लगते हैं, लेकिन सरकार ने महामारी के बढ़ते खतरे के बीच जापान में बड़े तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों की आवश्यकता को कम करते हुए समीक्षा अवधि को दो महीने से भी कम समय के लिए छोटा कर दिया।

जापान अभी भी सात देशों के समूह के बीच अंतिम देश था, ताकि वह इसे ठीक कर सके क्योंकि इसे सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जापानी लोगों पर एक अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षण की आवश्यकता थी। यूके और अमेरिका ने दिसंबर में अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज और जर्मनी के बायोएनटेक एसई द्वारा संयुक्त रूप से विकसित फाइजर शॉट को मंजूरी दे दी। फाइजर के वैक्सीन के लेट-स्टेज ट्रायल 43,000 से अधिक प्रतिभागियों पर किए गए, जिनमें से 5 प्रतिशत एशियाई थे, अमेरिका में और पांच अन्य देशों ने दिखाया है कि यह कोविड-19 को रोकने में 95 प्रतिशत प्रभावी था।

देश में एक बड़े नैदानिक ​​परीक्षण की कमी के बावजूद जापान की मंजूरी मिली, क्योंकि देश में कोविड-19 मामलों की संख्या अन्य देशों की तुलना में काफी कम है। तमुरा ने कहा कि जापान में 20 से 85 वर्ष की आयु के 160 लोगों पर फाइजर के नैदानिक ​​परीक्षण ने विदेशों में किए गए बड़े पैमाने पर परीक्षण के परिणाम के अनुसार एंटीबॉडी के उत्पादन में टीके की प्रभावशीलता की पुष्टि की है। फाइजर के टीकों की पहली खेप कथित तौर पर शुक्रवार को ब्रुसेल्स से नारिता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची, जिसमें लगभग 400,000 शॉट्स लिए गए। जापान ने फाइजर के 144 मिलियन टीके प्राप्त करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है, 2021 के अंत तक 72 मिलियन लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त है।

पाक मंत्री ने कहा- हमने गैस का परीक्षण करने के लिए आंसू गैस छोड़ी

इक्वाडोर में सामने आए कोरोना के नए मामले

इजरायल ने हर दिन 2,000 हवाई यात्रियों को प्रवेश की दी अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -