फाइजर ने अमेरिका में आर्थराइटिस ड्रग पेटेंट उल्लंघन के लिए अरबिंदो फार्मा पर चलाया मुकदमा

By Emmanual Massey
Jan 16 2021 11:05 AM
फाइजर ने अमेरिका में आर्थराइटिस ड्रग पेटेंट उल्लंघन के लिए अरबिंदो फार्मा पर चलाया मुकदमा

हैदराबाद: फाइजर ने न्यू जर्सी कोर्ट में डेलावेयर जिले और डॉ रेड्डीज के लिए अमेरिकी जिला न्यायालय में अरबिंदो फार्मा के खिलाफ संभावित पेटेंट उल्लंघन का मामला दायर किया। फाइजर ने अपनी याचिका में कहा है कि भारतीय दवा निर्माताओं ने यूएस एफडीए को संक्षिप्त रूप से नई दवा का आवेदन (ANDA) प्रस्तुत किया था, जिसमें आइब्रोन्स कैप्सूल, 75 मिलीग्राम, 100 मिलीग्राम, की इच्छित जेनेरिक दवाओं के वाणिज्यिक निर्माण, बिक्री और आयात में संलग्न होने की मंजूरी मांगी गई थी, और 730 पेटेंट की समाप्ति से पहले 125 मिलीग्राम थी।

Cogencis द्वारा समीक्षा की गई एक अदालत के दस्तावेज़ के अनुसार पेटेंट उल्लंघन की याचिका 11 जनवरी को अमेरिकी जिला न्यायालय डेलावेयर के जिला न्यायालय में दायर की गई थी। नवंबर में, अरबिंदो फार्मा ने 5-6 और 10-मिलीग्राम खुराक में Xeljanz, Tofacitinib का एक जेनेरिक बनाने के लिए अनुमोदन की मांग करते हुए, यूएस एफडीए के साथ एक संक्षिप्त नई दवा आवेदन दाखिल करने के बारे में फाइजर को सूचित किया था।

Xeljanz का उपयोग संधिशोथ, सोरियाटिक गठिया और अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है। फाइजर ने अपने पेटेंट की अवधि समाप्त होने से पहले अरबिंदो को अमेरिका में दवा बनाने और बेचने से रोकने का आदेश मांगा।

देशभर में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन, पीएम मोदी बोले- ये इतिहास का सबसे बड़ा टीकाकरण

भारत के बाद अब जापान में मचाया अक्षय कुमार की इस फिल्म ने धमाल, पहले हफ्ते की कमाई देख हो जाएंगे हैरान

सफलता के रास्ते पर एक और वैक्सीन, स्पूतनिक V के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी