आपकी सेहत को हेल्दी रखते हैं पेट्स, जानें कैसे
आपकी सेहत को हेल्दी रखते हैं पेट्स, जानें कैसे
Share:

कहते हैं डॉग से वफादार और अच्छा दोस्त कोई और नहीं होता. आप कहीं भी रहें, आपकी सुरक्षा के लिए यह हमेशा तत्पर रहता है. इनके बारे में हमेशा ही अच्छी बातें कही जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में एक भी पालतू जानवर का होना, आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है? इसके बारे में आपने भी नहीं सोचा होगा लेकिन आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. कई शोध कहते हैं कि घर में कोई भी पालतू जानवर हो, तो घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है. व्यक्ति के अंदर से नेगेटिविटी दूर होती है. इससे तनाव और अवसाद की समस्या भी खत्म होती है. 

1 मूड ठीक करते हैं पेट्स : एक शोध के अनुसार, ऑफिस से घर लौटकर पेट्स के साथ समय बिताते हैं, तो सिर्फ 15 मिनट में ही स्ट्रेस व डिप्रेशन काफी हद तक कम हो जाता है.

2 पेट्स हो घर में तो आप शारीरिक रूप से एक्टिव रहते हैं. उनके साथ खेलते हैं, उन्हें बाहर ले जाते हैं, जिससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल और हार्मोंस का स्तर ठीक रखता है.

3 ब्लड प्रेशर बढ़ने के बाद होने वाली टेंशन से अगर आप बचना चाहते हैं, तो अपने पेट्स के साथ कुछ पल बिताकर आप सुकून महसूस करेंगे. आपको शॉर्ट टेंपर्ड होने से भी बचाता है.

4 अकेले रहने से कई बार मन उदास रहता है. धीरे-धीरे तनाव घेर लेता है. घर में पेट होता है, तो अकेलेपन की कमी नहीं खलती. यह बैचलर्स के लिए उनके मनोरंजन का बेहतर साथी हो सकता है, क्योंकि बैचलर लोगों का अधिक समय अकेले ही बीतता है.

5 ट्रेंड डॉग बीमार व्यक्ति को जल्दी रिकवर करने के साथ ही ब्लाइंड और दिव्यांग लोगों की मदद में भी काम आते हैं. पेट्स आपकी लाइफ में अहम भूमिका निभाते हैं. बस, हर दिन आप उनके साथ अपना थोड़ा वक्त बिताएं, उनके साथ खेलें तो आपकी सेहत तो बनेगी ही आपको एक अच्छा और वफादार दोस्त भी मिल जाएगा.

अच्छी बॉडी के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

सेहत के लिए फ्रिज से कई गुना बेहतर होता मटके का पानी

दूसरे बच्चे की प्लानिंग में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -