भारत में अब नहीं बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! आमजन को मिलेगी राहत
भारत में अब नहीं बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! आमजन को मिलेगी राहत
Share:

नई दिल्ली: 1 अप्रैल को भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने पेट्रोल और डीजल कि कीमतों (Petrol-Diesel Price) में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया। इससे आम लोगों को बड़ी राहत प्राप्त हुई क्योंकि बीते कुछ दिनों से पेट्रोल एवं डीजल के दामों में निरंतर तेजी देखने को मिल रही थी। इसी बीच, एक ऐसा डेवलपमेंट सामने आया है, जिससे आम जनता को बहुत राहत प्राप्त हो सकती है।

कच्चे तेल (Crude Oil) के बढ़ते दामों को नियंत्रित करने के लिए अमेरिका ने अपने इमरजेंसी रिजर्व से तेल रिलीज कर दिया है। इससे बीते कुछ दिनों में विश्वभर में कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में गिरावट देखने को मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने अगले छह महीने तक अपने स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व से हर दिन 10 लाख बैरल क्रूड ऑयल रिलीज करने का ऐलान किया है। इस प्रकार अमेरिका अगले तीन माह में लगभग 18 करोड़ बैरल क्रूड ऑयल रिलीज करेगा। 

इसके साथ ही साथ अमेरिका ऐसे अमेरिकी एनर्जी कंपनियों पर शुल्क लगा सकता है, जो आपूर्ति से जुड़ी दिक्कत की स्थिति में असाधारण कमाई के चक्कर में तेल को रिलीज करने से बच रहे हैं। यूक्रेन पर रूस के हमले के पश्चात् से बीते 1 माह में क्रूड ऑयल की कीमतों में बहुत ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा था। इसका कारण ये है कि कोरोना की हालिया लहरों के बीच रूस-यूक्रेन जंग (Russia-Ukraine War) के चलते क्रूड ऑयल की आपूर्ति का संकट और गहरा हो जाने की आशंका उत्पन्न हो गई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस-यूक्रेन जंग के जारी रहने तक क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बने रहने का अनुमान है। क्रूड ऑयल के दामों में बढ़ोतरी का प्रतिकूल प्रभाव भारतीय इकोनॉमी पर पड़ रहा है। इसका कारण ये है कि भारत अपनी तेल आवश्यकता का लगभग 80 प्रतिशत दूसरे देशों से आयात करता है। ऐसे में क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ने से भारत का इम्पोर्ट बिल बढ़ सकता है।

नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे पर रवाना

पाकिस्तान के विपक्ष ने इमरान खान को 'देश के लिए खतरा' घोषित किया

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने पूरी की अपनी मूवी की शूटिंग, टीम के साथ सेलिब्रेट की ख़ुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -