आसमान छू रहे है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम अब बेकाबू हो गए हैं. आज मतलब शनिवार को तेल कंपनियों द्वारा दोनों के दामों में निरंतर पांचवे दिन वृद्धि की गई. कई प्रदेशो में पेट्रोल-डीजल की कीमत शतक के आंकड़ें को भी पार कर गए हैं. ऐसे में आम-आदमी की समस्याएं खासा बढ़ गई हैं. भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज (शनिवार) मतलब 09 अक्टूबर को पेट्रोल एवं डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं. IOCL द्वारा जारी नए रेट के अनुसार, आज देशभर में फिर से पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे तो डीजल की कीमतों में 35 रुपये तक की वृद्धि की गई है.

वही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (09 अक्टूबर) को पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए है. राजधानी में पेट्रोल 103.84 तो डीजल 92.47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल-डीजल की कीमते पूरे देश में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किए गए हैं. मुंबई में पेट्रोल 109.83 तो डीजल 100.29 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया. 

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं. ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Air India को मिला नया महाराज, 18000 करोड़ में TATA के सिर सजा ताज

जानिए क्या है Swarm ड्रोन और किस-किस तरह से हो सकता है इसका इस्तेमाल ?

ऑलटाइम हाई से 9259 रुपए सस्ता बिक रहा सोना, जानिए क्या है चांदी का हाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -