पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से जल्द मिलेगी राहत, सरकार उठाएगी ये बड़ा कदम

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से लोगों को जल्द राहत प्राप्त हो सकती है। मंत्रियों का एक पैनल गुड्स एंड सर्विस टैक्स पर एकल राष्ट्रिय दर के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाने को लेकर विचार किया जाएगा। मामले की खबर रखने वालों के मुताबिक, कंज्यूमर प्राइस तथा सरकारी राजस्व में संभावित बड़े परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण कदम को उठाया जा सकता है।

वही शुक्रवार को लखनऊ में होने वाली 45वीं GST काउंसिल की मीटिंग में इस पर निर्णय लिया जा सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाला पैनल इस पर योजना बनाएगा। दरअसल, GST सिस्टम में यदि कोई भी परिवर्तन करना हो तो उसमें पैनल के तीन-चौथाई से अप्रूवल की आवश्यकता होती है। इसमें सभी प्रदेशो तथा क्षेत्रों के प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। हालांकि इस प्रस्ताव में से कुछ ने फ्यूल को GST में सम्मिलित करने का विरोध किया है क्योंकि उनका कहना है कि ऐसे में केंद्र सरकार को एक प्रमुख राजस्व जुटाने वाला टूल सौंप देंगे।

गौरतलब है कि पुरे भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम निरंतर बढ़ रहे हैं जिससे आम लोग बेहाल है। हालांकि इसी बीच आपको बता दें कि मंगलवार 14 सितंबर, 2021 को निरंतर नौवें दिन इसकी कीमत स्थिर हैं। इसके बाद भी राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 पैसे प्रति लीटर की दर पर है। वहीं डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर है। साथ ही डीजल 96.19 पैसे प्रति लीटर है। वही सरकार के इस कदम से आमजन को भारी प्राप्त हो सकती है।

वित्त मंत्रालय ने 11 राज्यों को अतिरिक्त 15,721 करोड़ रुपये उधार लेने की दी मंजूरी

मध्यप्रदेश के कॉलेजों में पढ़ाई जाएंगी 'रामचरितमानस' और 'महाभारत', शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला

51 वर्षीय युवक ने किया नाबालिग लड़की का यौन शोषण, हुआ गिरफ्तार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -