यहाँ 1 रुपये लीटर मिल रहा है पेट्रोल, पानी से भी कम दाम में बिक रहा है तेल
यहाँ 1 रुपये लीटर मिल रहा है पेट्रोल, पानी से भी कम दाम में बिक रहा है तेल
Share:

भारत में पेट्रोल के दामों (Petrol Price) ने लोगों का बजट बिगाड़ रखा है. देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े से पार निकल चुकी हैं. भारत के अतिरिक्त भी कई देशों में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं. मगर दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है, जहां पानी से भी कम कीमतों पर पेट्रोल बिक रहा है. 

वहीं, एक देश में तो पेट्रोल की कीमतें भारत में बिकने वाली माचिस की डिब्बी के दाम के बराबर है. यदि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के रेट को देखें तो ये 87 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, अमेरिकी क्रूड भी 80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. वही अब अगर क्रूड ऑयल के भाव को लीटर के हिसाब देखें, तो एक बैरल में 158.987 लीटर पेट्रोल होता है. अब 87 डॉलर के हिसाब से एक लीटर क्रूड का दाम लगभग 45 रुपये प्रति लीटर होगा. 

अब बताते हैं कि दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल कहां बिक रहा है. दुनिया के कई देशों में पेट्रोल को गैसोलीन भी बोला जाता है. पेट्रोल और गैसोलीन (Petrol and Gasoline) सच में एक ही चीज हैं. बस इनके नाम अलग हैं. यूके, भारत एवं कुछ अन्य देशों में पेट्रोल बोला जाता है, जबकि अमेरिका एवं अन्य देशों में पेट्रोल को गैसोलीन बोला जाता है. आज हम आपको 5 ऐसे देशों का नाम बताने वाले हैं, जहां पेट्रोल का दाम 30 रुपये प्रति लीटर के आसपास है. अमेरिका के पड़ोसी देश वेनेजुएला (Venezuela) में कच्चे तेल (Crude Oil) का विशाल भंडार है. रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल (गैसोलिन) 2 रुपये लीटर से भी कम (1.31 रुपये/लीटर) में बिक रहा है. दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल फिलहाल वेनेजुएला में ही बिक रहा है. तत्पश्चात, लिबिया, ईरान, अंगोला, अल्जीरिया, और कुवैत में सबसे सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. लिबिया में पेट्रोल 2.54 रुपये प्रति लीटर की दर पर मिल रहा है. ईरान में पेट्रोल की कीमतें 4.34 रुपये लीटर है. वेनेजुएला (Venezuela) की भांति ही ईरान (Iran) में कच्चे तेल का बड़ा भंडार है. अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल का दाम 27.07 रुपये लीटर है. कुवैत में पेट्रोल 27.89 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है. पेट्रोल के ये आंकड़े 14 नवंबर के आधार पर हैं.

बकाया बिल जमा न करने वालों पर होगी अब कुर्की की कार्रवाई, 17 करोड़ रुपये के है बकाया बिल

सोनी लेकर आ रहा है अब तक का सबसे बेस्ट स्मार्टफोन

दिल्ली के बाद MP में हुआ 'श्रद्धा कांड', पत्नी के टुकड़े करके जंगल में दफनाए और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -