पेट्रोल के माध्यम से नुकसान कम रही सरकार, जानें कितने बढ़े दाम
पेट्रोल के माध्यम से नुकसान कम रही सरकार, जानें कितने बढ़े दाम
Share:

कोरोना काल में अब यह साफ होता जा रहा है कि सरकार के पास पेट्रोलियम उत्पादों से राजस्व बढ़ाने के अलावा और कोई चारा नहीं रह गया है. अगर ऐसा नहीं होता तो, घरेलू बाजार में पेट्रोल की खुदरा कीमत में 59 पैसे और डीजल में 58 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि नहीं की जाती. यह वृद्धि तेल कंपनियों ने शनिवार को की है. इसे मिलाकर सात दिनों में पेट्रोल में 3.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 4 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया जा चुका है. यह स्थिति तब है जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत अभी 37-38 डॉलर प्रति डॉलर है. इस तरह से देखा जाए तो चार महीने पहले जब क्रूड 60-65 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था तब भी आम जनता को पेट्रोल व डीजल इतना महंगा नहीं खरीदना पड़ता.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत, छोटे करदाताओं को मिलेगा सबसे अधिक फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस वृद्धि का मतलब यही हुआ कि जब क्रूड की कीमत कुछ ही दिनों में 60 डॉलर से घटकर 30 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी, तब उसका फायदा आम जनता को नहीं मिला. लेकिन अब इसमें महज सात-आठ डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि हो गई तो उसका बोझ उन्हें उठाना पड़ रहा है. पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रलय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने मार्च, 2020 में औसतन 33.60 डॉलर प्रति बैरल की दर से क्रूड खरीदा था. चालू वित्त वर्ष के पहले महीने (अप्रैल-2020) में यह घटकर 19.90 डॉलर प्रति बैरल हो गया. मई में यह फिर बढ़कर 30.60 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर है.

इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर लगा 'कोरोना टैक्स', आम जनता को बड़ा झटका

इसके अलावा अब दूसरी तरफ देखा जाए तो पूरे अप्रैल और मई में दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर रही है. शनिवार को इनकी कीमत क्रमश: 75.16 रुपये प्रति लीटर और 73.39 रुपये प्रति लीटर रही है. सिर्फ इन्हीं महीनों की बात करें तो क्रूड की कीमत में 10 डॉलर की गिरावट होने पर ग्राहकों को कोई फायदा नहीं हुआ. लेकिन जैसे ही कीमत में सात डॉलर की वृद्धि हुई तो कीमत 3.90 से 4 रुपये तक का इजाफा हो गया.

अनिल अंबानी पर फिर गहराया संकट, 1200 करोड़ की वसूली के लिए NCLT पहुंचा SBI

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पहली बार 500 अरब डॉलर के पार पहुंचा

मार्क जुकरबर्ग की आलोचना करने वाले कर्मचारी को 'Facebook' ने नौकरी से निकाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -