पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ उतार-चढ़ाव ? यहाँ जानें आज के भाव
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ उतार-चढ़ाव ? यहाँ जानें आज के भाव
Share:

नई दिल्ली: बुधवार को लगातार दूसरे दिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। यानी आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए मंगलवार वाला दाम ही चुकाना होगा। IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, आज दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम क्रमश: 69.59, 72.29, 75.30 और 72.28 रुपये है।

वहीं अगर डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में इसका भाव क्रमश: 62.29, 64.62, 65.21 और 65.71 रुपये रपति लीटर है। उल्लेखनीय है कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें प्रभावी हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका भाव तक़रीबन दोगुना हो जाता है।

वहीं अगर क्रूड आयल की बात करें, तो कोरोना वायरस के चलते इसकी मांग में कमी आई है और यह लगभग 10 फीसदी फिसल गया है। ब्रेंट 30 डॉलर के लगभग आ गया है। आपको बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज निर्धारित करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

Yes Bank की हिस्सेदारी खरीदने वालों की हुई चांदी, शेयर के उछाल से 6 गुना हुआ निवेश

क्या बंद हो जाएंगे 2000 रुपए के नोट ? मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में दिया जवाब

Gold Price Today: सोने में आयी 5000 रुपये की कमी, जानिये नया भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -