पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगातार चौथे दिन इजाफा, आगे 5 रुपए लीटर तक बढ़ सकते हैं भाव

May 07 2021 09:30 AM
पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगातार चौथे दिन इजाफा, आगे 5 रुपए लीटर तक बढ़ सकते हैं भाव

नई दिल्ली: 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों के खत्म होते ही तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे का जो सिलसिला शुरू किया है, वह शुक्रवार को लगातार चौथे दिन भी जारी है. आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल जहां 28 पैसे प्रति लीटर, वहीं डीजल 31 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है. इन चार दिनों में ही डीजल एक रुपये लीटर महंगा हो गया है. 

उल्लेखनीय है कि 4 राज्यों व 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के दौरान लगभग दो महीने पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा नहीं हुआ था. लेकिन आज शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 91.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. इसी प्रकार मुंबई में पेट्रोल 97.61 रुपये और डीजल 88.82 रुपये लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 91.41 रुपये और डीजल 84.57 रुपये लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 93.15 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.65 रुपये लीटर की दर से बिक रहा है. 

क्रेडिट सुईस की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि तेल कंपनियों ने यदि मार्जिन को दुरुस्त करने यानी अपने घाटे को दूर करने की कोशिश की, तो पेट्रोल की कीमत में 5.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 3 रुपये लीटर तक इजाफा हो सकता है. क्रेडिट सुईस की हाल में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक बाजार में क्रूड आयल की बढ़ती कीमत के कारण अब कंपनियां अपना मार्केटिंग मार्जिन सुधारने पर जोर देंगी.

गौतम अडानी की इस कंपनी को हुआ भारी लाभ, मार्च तिमाही में कमाया 13.13 करोड़ रुपये का मुनाफा

कोरोना महामारी के चलते क्रिस्टोफ रीच ने बेचा लक्जरी टाउनहाउस

सेंसेक्स और निफ़्टी में एक बार आया उछाल