चुनाव ख़त्म और महंगाई का खेल शुरु, लगातार तीसरे दिन बढे पेट्रोल-डीजल के भाव

May 06 2021 01:34 PM
चुनाव ख़त्म और महंगाई का खेल शुरु, लगातार तीसरे दिन बढे पेट्रोल-डीजल के भाव

नई दिल्ली: पेट्रोल की कीमत में गुरुवार को 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है। तेल कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन ईंधन के भाव बढ़ाये हैं। पेट्रोल, डीजल के दाम में दैनिक मूल्य समीक्षा आरंभ होने के बाद से दोनों ईंधनों में यह अब तक बड़ी बढ़ोतरी में से एक है। वैश्विक बाजार में क्रूड ऑइल के दाम बढऩे के बाद तेल कंपनियों ने घरेलू बाजार में वाहन ईंधन के भाव बढ़ाये हैं।

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.74 रुपये से बढ़कर 90.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल का भाव इस दौरान 81.12 रुपये से बढ़कर 81.42 रुपये प्रति लीटर हो गया। तेल कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। दोनों ईंधन के भाव देश भर में बढ़े हैं। अलग- अलग राज्यों में यह बढ़ोतरी अलग अलग होती है। राज्यों में स्थानीय स्तर पर लगने वाले मूल्य र्विधत कर (वैट) की दर अलग- अलग होने की वजह से दाम में यह अंतर होता है।

बता दें कि यह लगातार तीसरा दिन रहा है जब तेल कंपनियों ने पेट्रोल, डीजल के खुदरा दाम में इजाफा किया है। तेल कंपनियों ने विधानसभा चुनावों के दौरान लगातार 18 दिन तक दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया था। बहरहाल, इन तीन दिनों में हुए परिवर्तन में पेट्रोल का दाम 59 पैसे और डीजल का दाम 69 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है। इस वृद्धि की वजह से 24 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच दाम में जो गिरावट आई थी, वह करीब करीब ख़त्म हो चुकी है।

मुंबईः पत्र लिखकर तीन कारोबारियों ने परमबीर सिंह पर लगाया करोड़ों रुपये की वसूली का आरोप

गूगल हाइब्रिड कार्यस्थल को करेगा टेकओवर

कोरोना काल में पेंशनधारियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगा सीधा फायदा