आम जनता को बड़ी राहत, डीज़ल की कीमतें घटीं, पेट्रोल स्थिर
आम जनता को बड़ी राहत, डीज़ल की कीमतें घटीं, पेट्रोल स्थिर
Share:

नई दिल्ली: लगातार बढ़ते तेल के दामों से आम जनता को आज शनिवार को थोड़ी राहत मिली है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज डीजल की कीमतों में 13 पैसे की कटौती की है, किन्तु पेट्रोल की कीमतों में कोई संशोधन नहीं हुआ है। दिल्ली में डीजल का भाव 73.27 रुपये हो गया है, जबकि पेट्रोल का दाम 82.08 रुपये प्रति लीटर है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने शनिवार को पुनः डीजल के भाव के इजाफा किया गया है। किन्तु पेट्रोल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि बीते 18 दिनों में पेट्रोल 1.65 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, यदि डीजल की बात करें तो यह बीते तीन दिनों में दो बार सस्ता हो चुका है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमशः 82.08 रुपये, 88.73 रुपये, 83.57 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि उक्त शहरों में डीजल क्रमशः 73.27 रुपये, 79.81 रुपये, 76.77 रुपये और 78.58 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है।

आपको बता दें कि तेल कंपनियां रोज़ाना सुबह 6 बजे नई दरें लागू करती हैं। पेट्रोल और डीजल के भाव में उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और अन्य टैक्स को जोड़ने के बाद, इसकी कीमत तक़रीबन दोगुनी हो जाती है। हर दिन कंपनियां विदेशी बाजार की दरों के साथ वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें निर्धारित करती हैं।

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्डतोड़ इजाफा, अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा

त्योहारों पर घर जाना होगा आसान, रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान !

26 दिनों में इतने रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें क्या हैं कारण?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -