लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल के भाव स्थिर

लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल के भाव स्थिर

नई दिल्ली: डीजल की कीमत में सोमवार को लगातार चौथे दिन गिरावट का दौर जारी रहा, जबकि पेट्रोल की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमत में मामूली कटौती की है. डीजल के भाव में दिल्ली, कोलकाता चेन्नई में नौ पैसे जबकि मुंबई में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

हालांकि लगातार चार दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल का भाव 57 पैसे प्रति लीटर घट गया है. इस महीने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में डीजल के भाव में 2.85 रुपये लीटर गिरावट आई है, जिससे आम जनता को बड़ी राहत मिली है. बाजार के जानकारों के अनुसार, डीजल के भाव घटने से मालभाड़ा कम होता है जिससे वस्तुओं की कीमतें घटने लगती हैं, उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलती है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई चेन्नई में डीजल के भाव घटकर क्रमश: 70.71 रुपये, 74.23 रुपये, 77.12 रुपये 76.18 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

हालांकि चारों महानगरों में पेट्रोल के भाव बिना किसी परिवर्तन के क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये 84.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में सोमवार को बीते सत्र के मुकाबले 0.47 फीसदी की गिरावट के साथ 42.21 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड चल रहा था. 

कोरोना महामारी के बावजूद 7.14 प्रतिशत बढ़ सकती है इस राज्य की GDP, अनुमान जारी

2020 से बदल जाएंगे चेक से भुगतान करने के नियम, जानिए क्या होगा नया

DFS के 'डिजिटल अपनाएं' अभियान से करोड़ों लोगों ने अपनाई डिजिटल भुगतान प्रणाली