लगातार पांचवे दिन सस्ता हुआ डीजल, जानें क्या हैं पेट्रोल के हाल

लगातार पांचवे दिन सस्ता हुआ डीजल, जानें क्या हैं पेट्रोल के हाल

नई दिल्ली: पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा लगातार पांचवें दिन डीजल के दाम घटाए गए हैं. सोमवार को दिल्ली में डीजल 15 पैसे सस्ता होकर 71.43 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. वहीं पेट्रोल की कीमत में कोई संशोधन नहीं किया गया है.  सोमवार को तेल कंपनियों ने डीजल के दाम 15 पैसे प्रति लीटर कम किए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में आज पेट्रोल 81.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 71.43 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. 

इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 87.82 रुपये लीटर और डीजल 77.87 रुपये लीटर की दर पर मिल रहा है. वहीं तमिल नाडु की राजधानी में पेट्रोल 84.21 रुपये और डीजल 76.85 रुपये लीटर बिक रहा है। साथ ही कोलकाता में पेट्रोल 82.67 रुपये और डीजल 74.94 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है. अगर नोएडा की बात करें तो , यहाँ पेट्रोल 81.64 रुपये और डीजल 71.81 रुपये लीटर की दर से मिल रहा है. बीते पांच दिनों से डीजल लगातार सस्ता हो रहा है. रविवार को डीजल के दाम में 25 पैसे प्रति लीटर और शनिवार को 19-21 पैसे तक की कटौती की गई थी.

वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की मांग में अचानक से बड़ी गिरावट आई है. ऐसे में ओपेक देशों की कुछ कंपनियों ने क्रूड पर छूट देना भी शुरू कर दिया है. क्रूड सस्ता होने की वजह से तेल कंपनियों को कीमतों पर डिस्काउंट मिलेगा. भारत में अपनी जरूरतों का 82 फीसदी क्रूड आयत किया जाता है. भारत में ब्रेंट क्रूड की ही सप्‍लाई अधिक है. सऊदी अरब, और रूस भारत को सबसे अधिक तेल की सप्‍लाई करते हैं.

कलयुगी पति ने पत्नी संग किया ऐसा काम कि सुनकर हो जाएंगे रोंगटे खड़े

सेंसेक्स की टॉप कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में आई गिरावट, RIL को भी उठानी पड़ी हानि

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट, 35.3 करोड़ डॉलर फिसला