पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव, जानिए आज के भाव
पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव, जानिए आज के भाव
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमत में बुधवार को कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। यानी आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल और डीजल के लिए मंगलवार वाले दाम ही चुकाने होंगे। इससे पहले मंगलवार को इसमें कटौती की गई थी। बुधवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.89, 74.53, 77.56 और 74.68 रुपये प्रति लीटर है। 

वहीं यदि, डीजल की बात की जाए, तो दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर डीजल के दाम क्रमश: 64.65, 67.97, 67.75 और 68.27 रुपये हो गए हैं। बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में परिवर्तन होता है। सुबह छह बजे से ही नई कीमतें प्रभावी हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के भाव में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम तक़रीबन दोगुना हो जाता है।

विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए आप जितनी रकम चुकाते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए टैक्स रहता है।

नीलामी से पहले एयर इंडिया ने कर दिया ऐसा काम, पीएम मोदी भी बोल उठे - वाह !

Sukanya Samriddhi Yojana: जानिये इस स्कीम में निवेश करने का तरीका, कैसे है मुनाफे का सौदा

Gold Rate Today: सोने की कीमत में आयी बढ़ोतरी, चांदी के दाम में उछाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -