आम आदमी को मिली बड़ी राहत, पेट्रोल-डीज़ल के दामों में भारी कटौती

आम आदमी को मिली बड़ी राहत, पेट्रोल-डीज़ल के दामों में भारी कटौती

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से आज पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में कटौती हुई है। अगर, पेट्रोल की बात करें, तो इसके दाम 13 से 15 पैसे तक गिर गए हैं। वहीं डीजल की बात करें, तो इसकी कीमत में 18 से 20 पैसे तक की गिरावट आई है। इससे पहले 30 जुलाई को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने डीजल के दाम मेें 8.36 रुपये की कटौती की थी, जिससे राजधानी में डीजल का भाव बाजार में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

अगर आज की बात करें तो, दिल्ली में पेट्रोल 81.40 प्रति लीटर और डीज़ल 72.37 प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीँ मुंबई में पेट्रोल की कीमत 88.07 प्रति लीटर और डीज़ल के दाम 78.85 प्रति लीटर हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 82.92 प्रति लीटर और डीज़ल के दाम 75.87 प्रति लीटर हैं। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 84.44 रुपए में एक लीटर मिल रहा है, जबकि डीज़ल की कीमत 77.73 रुपए प्रति लीटर है। 

आपको बता दें कि रोज़ाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम तक़रीबन दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, तोड़ा बाजार पूंजीकरण का रिकॉर्ड

श्रम मंत्री ने किया दावा, कोरोना महामारी के दौरान 2 करोड़ मजदूरों को भेजे गए 5,000 करोड़ रूपये

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए हर संभव प्रयास करेगा RBI