लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या हैं आज के भाव

लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या हैं आज के भाव

नई दिल्ली: तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है. यानी आज पेट्रोल और डीजल के लिए ग्राहकों को गुरुवार की तुलना में कम पैसे चुकाने होंगे. दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम में 14 पैसे की कटौती की गई है. वहीं, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई है, जिसके बाद इन महानगरों में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.41, 78, 81 और 78.34 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

वहीं यदि डीजल की बात करें, तो दिल्ली में एक लीटर डीजल 15 पैसे सस्ता हुआ है, कोलकाता और मुंबई में 16 पैसे और चेन्नई में 22 पैसे सस्ता हुआ है. इसके बाद डीजल के दाम क्रमश: 68.77, 71.13, 72.11 और 72.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

जानें क्या थे पेट्रोल डीजल के दाम, कहा आई गिरावट कहा बढ़ी कीमत

EDHS एयर एशिया के सीईओ व अधिकारीयों को ID ने पूछताछ के लिए बुलाया

RBI के शिकंजे आया एक और बैंक, 6 महीने में ग्राहक निकाल सकते है सिर्फ 1000 रूपये