101 रुपए प्रति लीटर हुआ पेट्रोल, जानिए क्या है डीजल का भाव

Jun 11 2021 10:17 AM
101 रुपए प्रति लीटर हुआ पेट्रोल, जानिए क्या है डीजल का भाव

नई दिल्ली: देश में ना जाने पेट्रोल-डीजल की कीमतें कहां जा कर रुकेंगी। तेल कंपनियों द्वारा लगातार बढ़ाए जा रही कीमतों ने आम आदमी का तेल निकाल कर रख दिया है। कोरोना संकट से जूझ रहे देश में महंगाई की ऐसी मार ने आम जनता की परेशानियां बढ़ा दी हैं। इसी बीच तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक, पेट्रोल की कीमत 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल का 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई है। अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 95.85 रुपए और एक लीटर डीजल 86.75 रुपए के भाव बिक रहा है। इससे देश के विभिन्न हिस्सों में अब पेट्रोल ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख समेत छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार चला गया है।

वहीं, मुंबई में इस वक़्त पेट्रोल 101.04 रुपए और डीजल 94.15 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। बता दें कि देश में राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर सबसे ज्यादा वैट लगाता है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नाम आता है।

एटीएम विनियम: 1 जनवरी से 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का करना होगा भुगतान

वित्त वर्ष 22 में 8.5 प्रतिशत GDP वृद्धि होने का अनुमान: ICRA

बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के घरेलू निर्माण के लिए ICICI सिक्योरिटीज ने IIT कानपुर से मिलाया हाथ