महीने भर में काफी गिर चुके हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज की कीमतें
महीने भर में काफी गिर चुके हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज की कीमतें
Share:

नई दिल्ली: पिछले पूरे सप्ताह से पेट्रोल और डीजल कि कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आयल की कीमतों में कटौती के बाद सोमवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के भाव कम हुए हैं. आज पेट्रोल के दामों में 13-16 पैसे की कटौती की गई है. इसी प्रकार डीजल के दामों में 16-20 पैसे की कमी हुई है. एक जनवरी के मुकाबले अब पेट्रोल के दामों में 3 रुपये की कमी आ चुकी है. 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 72.10 रुपये, कोलकाता में 74.74 रुपये, मुंबई में 77.76 रुपये और चेन्नई में  74.90 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. वहीं डीजल के दामों में भी गिरावट का सिलसिला जारी है. दिल्ली में प्रति लीटर डीजल के दाम 65.07 रुपये, कोलकाता में 67.39, मुंबई में 68.19 रुपये और कोलकाता में 68.72 रुपये प्रति लीटर हो गए है. 

जानकारों का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आयल की मांग में कमी एक बड़ी वजह है. दरअसल कोरोना वायरस के चलते चीन ने क्रूड आयल खरीदना बेहद कम कर दिया है. मांग की कमी तेल के दामों पर सीधा असर डाल रहे हैं. यही वजह है कि पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम में आई नरमी के चलते भारत में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की महंगाई से बड़ी राहत मिली है और आने वाले दिनों में दोनों वाहन ईंधनों की कीमतें और घट सकती हैं.

क्रूड आयल पर कोरोना वायरस का प्रकोप, एक महीने में 20 फीसद तक टूटे दाम

Corona Virus: इकोनॉमी को खा रहा ये वायरस, Slowdown से निकलने में अब लगेगा और वक्त

देश की इकोनॉमी हो रही मजबूत, आठ फीसद की वृद्धि दर हासिल करेगा भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -