Coronavirus ने किया चीन का बेड़ा गर्क, लेकिन भारत को इससे हो रहा फायदा, जानिए कैसे

Coronavirus ने किया चीन का बेड़ा गर्क, लेकिन भारत को इससे हो रहा फायदा, जानिए कैसे

मुंबई: कोरोना वायरस के प्रकोप को एक महीने से अधिक समय हो चुका है. इससे चीन की इकॉनमी बुरी तरह चरमरा गई है. मगर इस बीच अच्छी खबर ये है कि इस वायरस के आतंक का आपको सीधा लाभ मिलने लगा है. सुन कर अजीब लगे, मगर ये सच है. जी हां, जब से चीन में कोरोना वायरस फैला है भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी आई है. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में भी आपको इसका लाभ मिलता रहेगा. 

वैश्विक बाजार में क्रूड आयल के दाम में बीते हफ्ते तेजी लौटी, किन्तु चीन में कोरोनावायरस के कहर के चलते तेल की मांग नरम रहने से कीमतों में अधिक तेजी की उम्मीद नहीं दिख रही है. वहीं, इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (IEA) का अनुमान है कि इस वर्ष की पहली तिमाही में क्रूड आयल की वैश्विक खपत मांग गत वर्ष के मुकाबले 4.35 लाख बैरल घट सकती है. पिछले एक महीने में पेट्रोल की कीमत दो रुपये कम हो चुकी हैं. 

वहीं आने वाले दो सप्ताह में पेट्रोल चार रुपये तक और सस्ता हो सकता है. चीन में कोरोना वायरस का कहर महामारी का रूप ले चुका है और इसकी चपेट में आने से 1,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. तेल उत्पादक देशों का संगठन ओपेक और रूस द्वारा क्रूड आयल के उत्पादन में अतिरिक्त कटौती करने के संकेत दिए जाने से बीते हफ्ते कीमतों में तेजी आई, मगर जानकार बताते हैं कि मांग घटने की वजह से कीमतों पर दबाव बना रह सकता है.

Share Market: पहले दिन बढ़त के साथ खुला बाजार, Vodafone Idea के शेयर में आया उछाल

IL&FS Crisis: डेढ़ साल पहले DEA ने दे दिए थे इसके संकेत, हलफनामे से हुआ खुलासा

पीएम ने Kashi Mahakal Express को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन का किराया, रूट और खास फीचर्स जानें