120 डॉलर के ऊपर पहुंचा क्रूड ऑयल, जानिए क्या है पेट्रोल-डीजल के भाव?
120 डॉलर के ऊपर पहुंचा क्रूड ऑयल, जानिए क्या है पेट्रोल-डीजल के भाव?
Share:

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। जी हाँ और कल की तरह आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। हालाँकि क्रूड ऑयल की कीमत 120 डॉलर के ऊपर बनी हुई है। वहीँ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर क्रूड नीचे नहीं आता है तो कीमतें बढ़ना तय है। आप सभी को पता हो कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स घटाकर जनता को बड़ी राहत दी थी, लेकिन क्रूड की बढ़ती कीमतों के चलते पेट्रोलियम कंपनियों पर दोबारा कीमतें बढ़ाने का दबाव डालने लगी हैं। ऐसे में अब बढ़ते क्रूड की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने की आशंका बढ़ गई है, लेकिन राहत की बात यह है कि आज कीमतों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गई है।

आपको बता दें कि आज यानि गुरुवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और मुंबई में 109.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसी के साथ आपको हम यह भी जानकारी दे दें कि मुंबई में पेट्रोल 109.27 रुपये और डीजल 95.84 रुपये प्रति लीटर है। वहीँ चेन्नई में पेट्रोल 102।63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। आपको पता हो हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। जी दरअसल सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं। वहीं पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है और यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं।

वैसे पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। आप अगर इंडियन ऑयल के कस्टमर है तो RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

20 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, पीएम मोदी ने दिया संकेत

आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ

जानिए बढ़ती महंगाई के बीच आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -