आज बदले या नहीं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ?
आज बदले या नहीं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ?
Share:

नई दिल्‍ली: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में पिछले 24 घंटे के दौरान मामूली उतार-चढ़ावा आया है। इन सभी के बीच आज यानी मंगलवार सुबह सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी पेट्रोल-डीजल के खुदरा मूल्‍य में भी बदलाव देखा जा रहा है। जी दरअसल आज यूपी के कई बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं, जबकि बिहार में कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। इसी के साथ सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी दिल्‍ली-मुंबई जैसे देश के महानगरों में तेल के दाम नहीं बढ़ाए हैं। अपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों ने आज यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिले (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में पेट्रोल 31 पैसे बढ़ाकर 97 रुपये और डीजल 28 पैसे बढ़ाकर 90.14 रुपये प्रति लीटर कर दिया।

गाजियाबाद में पेट्रोल 35 पैसे महंगा होकर 96.58 रुपये और डीजल 33 पैसे चढ़कर 89.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में भी पेट्रोल के रेट 8 पैसे चढ़कर 96.44 और डीजल भी 8 पैसे बढ़कर 89.64 रुपये लीटर हो गया है। इसके अलावा अगर कच्‍चे तेल की बात करें तो पिछले 24 घंटे में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। इस दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव मामूली गिरावट के साथ 93.54 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई सस्‍ता होकर 84.93 डॉलर प्रति बैरल के भाव बिक रहा है। इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है तो मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर।

वहीं चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है तो कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। अपको बता दें कि हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। जी दरअसल सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है। यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं।

पटाखा फोड़ने पर 6 महीने की जेल से नहीं डरे दिल्लीवाले, खूब की आतिशबाजी

कौन हैं ब्रिटेन के नए भारतीय PM ऋषि सुनक, जिन्होंने UK में रचा इतिहास

बैकलेस ब्लाउज..मल्टी-कलर ड्रेस में शहनाज़ ने ढाया कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -