आज आपके शहर में बढ़ गई हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत या हुई है कम, जानिए यहाँ
आज आपके शहर में बढ़ गई हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत या हुई है कम, जानिए यहाँ
Share:

महंगाई बढ़ने के बीच आज भी आम लोगों के लिए राहत भरी की खबर है। जी दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में जारी गिरावट के बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं। आपको बता दें कि आज भी तेल कंपनियों ने मंगलवार (13 December 2022) को पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रखी हैं। जी हाँ और इस तरह आज लगातार 203वां दिन है जब देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बेचारा ससुर! बहू ने किया ऐसा हाल, जमीन पर पटका फिर बैठ गई छाती पर

याद हो तो सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की थी। सरकार की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था। वहीं उसके बाद से राष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। इसी के साथ राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। जी हाँ और इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

हालांकि, लंबे समय से देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित हैं। आपको यह भी बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। जी हाँ और आप चाहे तो एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। वहीं इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

इस दिन से लगेगा मांगलिक कार्यों पर एक माह का विराम

लेडी सिंघम: 24 साल की महिला पुलिस बनी जासूस, कर दिखाया ऐसा काम लोग हो गए हैरान

पार्क में युवक का शव मिलने से हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -