114 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा कच्चा तेल, जानिए घटे या बढे पेट्रोल-डीजल के दाम?
114 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा कच्चा तेल, जानिए घटे या बढे पेट्रोल-डीजल के दाम?
Share:

आज यानी मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं और पिछले कई मंगलवार की तरह यह मंगलवार भी राहतभरा है। वहीं, कच्चे तेल के दाम आज 114 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास है। आप सभी को यह भी बता दें पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 45वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस समय सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

इस समय दिल्‍ली में पेट्रोल अब भी 96.72 रुपये लीटर मिल रहा है. कंपनियों ने 6 अप्रैल के बाद से इसकी कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है, जबकि क्रूड के भाव एक समय 140 डॉलर प्रति बैरल तक चले गए थे। मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड का भाव 113.8 डॉलर प्रति बैरल रहा, जो पिछले सप्‍ताह 119 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था। आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है।

जी दरअसल इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। वहीं बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आर्थिक गतिविधियां तेज होने, गर्मियों की छुट्टियों में लोगों के यात्राएं करने तथा फसल बुवाई शुरू हो जाने से जून में भारत में पेट्रोल और डीजल की बिक्री बढ़ गई है।

इसी के साथ उद्योग के शुरुआती आंकड़ों में बताया है कि बुवाई का मौसम शुरू होने से डीजल की मांग दो अंक में बढ़ी है। वहीं डीजल की बिक्री सालाना आधार पर 35.2 प्रतिशत बढ़कर जून में 73.8 लाख टन पर पहुंच गई। जी दरअसल यह जून, 2019 की तुलना में 10.5 प्रतिशत और जून, 2020 के मुकाबले 33.3 फीसदी अधिक है।

चंदा जुटाकर अपने दफ्तर का किराया भरेगी कांग्रेस, कोर्ट का नोटिस जारी, बिजली भी कटी

'मैं हूँ न' जैसी हिट फिल्म देने के बाद आखिर कहाँ गायब हो गए जायद खान

AltNews और ज़ुबैर में से झूठा कौन ? विदेशी फंडिंग को लेकर दोनों के अलग-अलग दावे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -